Home Tech खबरें एप्पल बिज़नेस कनेक्ट: अपने व्यवसाय को डिजिटल दुनिया में करें उन्नत

एप्पल बिज़नेस कनेक्ट: अपने व्यवसाय को डिजिटल दुनिया में करें उन्नत

6
0
एप्पल बिज़नेस कनेक्ट: अपने व्यवसाय को डिजिटल दुनिया में करें उन्नत
एप्पल बिज़नेस कनेक्ट: अपने व्यवसाय को डिजिटल दुनिया में करें उन्नत

एप्पल ने हाल ही में व्यावसायिक प्रतिष्ठानों के लिए एक नया, निःशुल्क उपकरण “बिज़नेस कनेक्ट” लॉन्च किया है। यह उपकरण व्यावसायिक प्रतिष्ठानों को एप्पल मैप्स, मैसेजेस, वॉलेट और सिरी जैसे विभिन्न एप्पल एप्लिकेशन पर अपने स्थान कार्ड (प्लेस कार्ड) को क्लेम करने और अनुकूलित करने में मदद करता है। इससे एप्पल उपयोगकर्ताओं को सटीक और प्रासंगिक जानकारी मिल सकेगी। एप्पल के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट ऑफ़ सर्विसेज, एडी क्यू ने कहा है कि, “हमने दुनिया भर के एप्पल उपयोगकर्ताओं को खाने, खरीदारी, यात्रा और बहुत कुछ के लिए सबसे सटीक जानकारी प्रदान करने के लिए बिज़नेस कनेक्ट बनाया है। यह उपकरण प्रत्येक व्यवसाय स्वामी को ग्राहकों के साथ अधिक सीधे जुड़ने और अरबों लोगों द्वारा उनके उत्पादों और सेवाओं को कैसे देखा और उपयोग किया जाता है, उसे नियंत्रित करने के साधन प्रदान करता है।” यह उपकरण छोटे व्यवसायों को अपने डिजिटल प्रेजेंस को बेहतर बनाने और ग्राहकों तक पहुँचने में मदद करेगा, जिससे उनकी बिक्री और ग्राहक जुड़ाव में वृद्धि हो सकती है। आइए इस नए उपकरण के प्रमुख फीचर्स को विस्तार से समझते हैं।

बिज़नेस कनेक्ट के प्रमुख फीचर्स

स्थान कार्ड प्रबंधन

बिज़नेस कनेक्ट सबसे महत्वपूर्ण विशेषता यह है कि यह व्यवसायों को अपने एप्पल मैप्स स्थान कार्ड पर दिखाई जाने वाली जानकारी को प्रबंधित करने की अनुमति देता है। व्यवसाय स्वामी एक अद्यतन फोटो या लोगो अपलोड कर सकते हैं, अपनी संपर्क जानकारी अपडेट कर सकते हैं, और अपनी व्यवसाय की घंटों की सूचना दे सकते हैं। इससे उनके व्यवसाय की ऑनलाइन उपस्थिति को मजबूत बनाने और ग्राहकों को अधिक सटीक और उपयोगी जानकारी प्रदान करने में मदद मिलेगी। यह सही और अपडेटेड जानकारी उपलब्ध कराने से ग्राहकों को बेहतर अनुभव मिलेगा और यह उनके ब्रांड की विश्वसनीयता भी बढ़ाएगा। व्यवसायों को यह भी अनुमति है कि वो अपनी सेवाओं को विशेष रूप से उजागर करें। जैसे खास प्रमोशन, छूट आदि का उल्लेख कर सकते हैं। इससे ग्राहकों को आकर्षित करने और उनकी रुचि बढ़ाने में मदद मिलेगी।

शोकेस (Showcases) का उपयोग

बिज़नेस कनेक्ट “शोकेस” नामक एक फीचर प्रदान करता है, जिसका उपयोग कर व्यवसाय अपने विशेष प्रचार, वर्तमान डील्स, मेनू और छूटों को प्रदर्शित कर सकते हैं। यह फीचर ग्राहकों को आकर्षित करने और बिक्री बढ़ाने के लिए एक शक्तिशाली उपकरण है। उदाहरण के लिए, एक रेस्टोरेंट अपने दैनिक लंच स्पेशल को शोकेस में दिखा सकता है, जबकि एक कपड़े की दुकान नवीनतम कलेक्शन की छूट को उजागर कर सकती है। इस तरह के विशिष्ट प्रचार प्रदर्शित करने से, व्यवसाय अपनी पेशकशों को प्रभावी ढंग से हाइलाइट कर सकते हैं और ग्राहक अनुभव को और बेहतर बना सकते हैं। शोकेस, बिज़नेस कनेक्ट का एक उपयोगी हिस्सा है जो ग्राहकों की दिलचस्पी बढ़ाता है और ब्रांड दृश्यता को बेहतर बनाने में मदद करता है।

ग्राहक क्रियाओं का समर्थन

बिज़नेस कनेक्ट के द्वारा व्यवसाय एप्पल मैप्स के प्लेस कार्ड से ही ग्राहक क्रियाओं को सहयोग कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, ग्राहक एक टैप से इंस्टाकार्ट के माध्यम से किराने का सामान मंगवा सकते हैं या बुकिंग डॉट कॉम के माध्यम से होटल आरक्षण कर सकते हैं। यह सुविधा ग्राहकों को सीधे तौर पर व्यवसायों के साथ जुड़ने और वांछित सेवाओं का लाभ उठाने में मदद करती है। यह एक सहज और आसान अनुभव प्रदान करता है जिससे ग्राहक संतुष्टि बढ़ेगी और ब्रांड वफादारी भी बढ़ेगी। इस प्रकार से, बिज़नेस कनेक्ट केवल स्थान की जानकारी देने से कहीं आगे जाकर ग्राहकों की क्रियाओं को सीधा सुगम बनाने में योगदान देता है।

बिज़नेस कनेक्ट का उपयोग और उपलब्धता

व्यवसाय मालिक मौजूदा Apple ID से बिज़नेस कनेक्ट के साथ पंजीकरण कर सकते हैं या किसी भी डेस्कटॉप या लैपटॉप पर एक नया खाता बना सकते हैं। सत्यापित होने के बाद, व्यवसाय मुफ्त में स्थानों का दावा कर सकते हैं और अपने स्थान कार्ड डिज़ाइन कर सकते हैं। यदि किसी के पास कई स्थानों वाला एक बड़ा व्यवसाय है, तो वे बिज़नेस कनेक्ट API के साथ पंजीकरण कर सकते हैं, जो लिस्टिंग मैनेजमेंट एजेंसियों के माध्यम से स्केलेबल जानकारी प्रबंधन की अनुमति देता है। वर्तमान में, बिज़नेस कनेक्ट संयुक्त राज्य अमेरिका में उपलब्ध है और आने वाले हफ़्तों में इसे और अधिक क्षेत्रों में लॉन्च किया जाएगा। यह आईफ़ोन पर टैप टू पे जैसे फीचर्स के साथ छोटे व्यवसायों को बढ़ने में मदद करेगा। इसकी आसान उपयोगिता और मुफ़्त उपलब्धता से यह उपकरण छोटे से लेकर बड़े सभी आकार के व्यवसायों के लिए एक उपयोगी साधन बन सकता है।

मुख्य बातें:

  • एप्पल बिज़नेस कनेक्ट एक निःशुल्क उपकरण है जो व्यवसायों को एप्पल एप्लिकेशन पर अपनी जानकारी प्रबंधित करने में मदद करता है।
  • यह स्थान कार्ड प्रबंधन, शोकेस, और ग्राहक क्रियाओं का समर्थन करता है।
  • यह संयुक्त राज्य अमेरिका में उपलब्ध है और जल्द ही अन्य देशों में भी लॉन्च किया जाएगा।
  • यह छोटे व्यवसायों को अपने डिजिटल प्रेजेंस को मजबूत करने और ग्राहकों तक पहुँचने में मदद करता है।
Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।