Home politics बाबा सिद्दीकी हत्याकांड: खुलासे और सवाल

बाबा सिद्दीकी हत्याकांड: खुलासे और सवाल

6
0
बाबा सिद्दीकी हत्याकांड: खुलासे और सवाल
बाबा सिद्दीकी हत्याकांड: खुलासे और सवाल

मुंबई पुलिस ने रविवार को कहा कि बाबा सिद्दीकी हत्याकांड के संबंध में सभी पहलुओं की जांच की जा रही है और लॉरेंस बिश्नोई और सलमान खान से जुड़े पहलुओं के साथ-साथ अन्य पहलुओं की भी जांच की जा रही है। पुलिस ने कहा कि शिव कुमार उर्फ शिवा गौतम ने ही गोली चलाई थी। पुलिस ने कहा कि शिव कुमार अभी भी फरार है लेकिन उन्हें गुरमेल सिंह और धर्मराज कश्यप की जरूरत है, जिन्होंने उसके साथ मिलकर यह घटना को अंजाम दिया था। उन्हें मुंबई की एक अदालत के समक्ष पेश किया गया है।

बाबा सिद्दीकी हत्याकांड की जांच

घटना का विवरण

डीसीपी क्राइम ब्रांच दत्ता नलावड़े ने बताया, “शिव कुमार ने बाबा सिद्दीकी पर गोली चलाई, जबकि धर्मराज मिर्ची स्प्रे ले जा रहा था। हालाँकि, इससे पहले कि वह इसका इस्तेमाल कर पाता, शिव पहले ही गोली चला चुका था। उस समय बाबा के साथ तीन कांस्टेबल मौजूद थे लेकिन कुछ नहीं कर पाए।” दो आरोपियों को मौके पर ही हिरासत में ले लिया गया। दो पिस्टल और 28 राउंड बरामद हुए हैं। आरोपियों की हिरासत 21 अक्टूबर तक है। हम लॉरेंस बिश्नोई गिरोह की भूमिका की जांच कर रहे हैं। बाबा सिद्दीकी को श्रेणीबद्ध सुरक्षा नहीं थी, लेकिन उन्हें तीन सुरक्षाकर्मी दिए गए थे।”

सोशल मीडिया पर दावा

सोशल मीडिया पर पोस्ट पर प्रतिक्रिया देते हुए, जिसमें लॉरेंस बिश्नोई गिरोह ने हत्या की जिम्मेदारी ली थी, पुलिस अधिकारी ने कहा: “हम सोशल मीडिया पर पोस्ट की प्रामाणिकता की जांच कर रहे हैं जिसमें घटना की जिम्मेदारी का दावा किया गया है।” एक फेसबुक अकाउंट जिसका नाम शुभू लोणकर था, ने लिखा, “सलमान खान, हम यह युद्ध नहीं चाहते थे, लेकिन आपने हमारे भाई के साथ गलत किया।” पोस्ट में यह भी कहा गया कि, “बाबा सिद्दीकी का अध्याय आज समाप्त हो गया है, या वह कभी एमसीओसीए अधिनियम के तहत दाऊद के साथ थे। उनकी मौत का कारण अनुज ठाकुर और दाऊद हैं, जो बॉलीवुड, राजनीति और संपत्ति के सौदों से जुड़े थे। हम किसी से दुश्मनी नहीं रखते, लेकिन जो कोई भी सलमान खान और दाऊद गिरोह की मदद करता है, उसे अपने हिसाब चुकता करने होंगे।” पुलिस अधिकारी ने आगे कहा कि बाबा सिद्दीकी को श्रेणीबद्ध सुरक्षा नहीं मिली थी, लेकिन उन्हें मुंबई पुलिस से 3 सुरक्षाकर्मी दिए गए थे। घटना के समय उनमें से एक उनके साथ था। मुंबई पुलिस अपने मूल स्थानों की स्थानीय पुलिस के संपर्क में है ताकि यह पता लगाया जा सके कि क्या उनका कोई पूर्व पुलिस रिकॉर्ड है।

आरोपियों का विवरण और पिछला रिकॉर्ड

दो युवक जो एनसीपी नेता बाबा सिद्दीकी की हत्या में शामिल थे, उत्तर प्रदेश के बहराइच जिले के एक ही गाँव से हैं। दोनों पुरुष, साधारण परिवारों से हैं, जिनका कोई पूर्व आपराधिक रिकॉर्ड नहीं है, की पहचान पुलिस ने रविवार को की। आरोपी धर्मराज कश्यप और शिव कुमार उर्फ शिवा गौतम बहराइच के गांडरा गांव के निवासी हैं। पुलिस अधीक्षक वृंदा शुक्ला ने समाचार एजेंसी पीटीआई से बात करते हुए पुष्टि की कि दोनों पुणे, महाराष्ट्र में एक स्क्रैप की दुकान पर काम कर रहे थे और बहराइच में उनका कोई आपराधिक इतिहास नहीं था। समाचार एजेंसी की एक अलग रिपोर्ट में बताया गया है कि हरियाणा निवासी गुरमेल बलजीत सिंह, जिस पर एनसीपी नेता बाबा सिद्दीकी की हत्या करने वाले निशानेबाजों में से एक होने का आरोप है और जो अब पुलिस हिरासत में है, का एक पूर्व आपराधिक इतिहास है, जिसमें उसके खिलाफ एक हत्या का मामला भी शामिल है।

घटना का राजनैतिक और सामाजिक प्रभाव

बाबा सिद्दीकी की हत्या से राजनीतिक और सामाजिक हलकों में काफी हलचल मची हुई है। हालांकि, पुलिस ने जांच में लापरवाही से इनकार किया है, लेकिन घटना से संबंधित कई सवाल खड़े हुए हैं, जिसमें प्रभावी सुरक्षा प्रणाली की कमी और सोशल मीडिया पर जिम्मेदारी लेने वाले बयानों की प्रामाणिकता शामिल है। इस घटना से मुंबई की कानून व्यवस्था पर भी सवाल उठे हैं और लोगों में असुरक्षा की भावना पैदा हो गई है। इस घटना के लंबे समय तक चलने वाले राजनैतिक और सामाजिक परिणाम हो सकते हैं और इस मामले से जुड़े लोगों पर जाँच का दबाव बढ़ सकता है। साथ ही, इस घटना के माध्यम से मुंबई में अपराध की बढ़ती दर का भी अनुमान लगाया जा रहा है।

Takeaway Points:

  • मुंबई पुलिस बाबा सिद्दीकी हत्याकांड की कई एंगल्स से जांच कर रही है जिसमें लॉरेंस बिश्नोई और सलमान खान से जुड़े पहलू भी शामिल हैं।
  • शिव कुमार उर्फ शिवा गौतम मुख्य आरोपी है जिसने गोली चलाई थी, वह अभी भी फरार है।
  • आरोपियों का कोई पूर्व आपराधिक रिकॉर्ड नहीं है, हालाँकि एक आरोपी का पुराना हत्या का मामला सामने आया है।
  • इस घटना ने मुंबई में कानून व्यवस्था और सुरक्षा प्रणाली पर सवाल उठाए हैं।
Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।