2024 चुनावों को लेकर भाजपा ने साधा ये लक्ष्य

जनसंदेश ऑनलाइन ताजा हिंदी ख़बरें सबसे अलग आपके लिए

  1. Home
  2. राजनीति

2024 चुनावों को लेकर भाजपा ने साधा ये लक्ष्य

Image


डेस्क। अगले साल होने वाले आम चुनाव में भाजपा ने उत्तर प्रदेश की सभी लोक सभा सीटें जीतने का लक्ष्य तय किया है। वहीं तीसरी बार केंद्र में काबिज होने की तैयारी में जुटी भाजपा अपने सपने को साकार करने के लिए उन सभी लोक सभा सीटों पर फोकस कर रही हैं जो उसकी गिरफ्त में अभी नहीं हैं। पार्टी प्रदेश की उन 14 लोकसभा सीटों पर विशेष तौर पर ध्यान केंद्रित कर रही है जो उसके कब्जे में नहीं आती हैं।
राष्ट्रीय कार्यकारिणी की बैठक के बाद भाजपा की इन सीटों पर फोकस बढ़ाने वाली है। केंद्रीय मंत्रियों और पदाधिकारियों के प्रवास कार्यक्रम भी बढ़ेंगे। फिलहाल पार्टी का ध्येय इन 14 सीटों की कमजोर कड़‍ियों को चिह्नित करते हुए उन्हें दूर कर पार्टी की जीत के लिए मजबूत किलाबंदी करने का है। साथ ही लोक सभा की इन 14 सीटों को लेकर भाजपा की गंभीरता का अंदाज इससे लगाया भी जा सकता है कि पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा अपने कार्यकाल को विस्तार मिलने के तुरंत बाद 20 जनवरी को गाजीपुर जाना हैं।
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह श्रावस्ती और अंबेडकरनगर के प्रवास पर भी आ रहे हैं। साथ ही उनका आगमन इसी हफ्ते के आखिर में प्रस्तावित भी है। वहीं केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंन्द्र ङ्क्षसह तोमर 27, 28 व 29 जनवरी को लालगंज लोकसभा क्षेत्र में प्रवास करने वाले हैं। 
गाजीपुर, श्रावस्ती, अंबेडकरनगर व लालगंज सीटें इन 14 सीटों में शामिल भी हैं। एक ही महीने के अंदर भाजपा के राष्ट्रीय महामंत्री (संगठन) बीएल संतोष के बाद अब राष्ट्रीय अध्यक्ष और अमित शाह का प्रदेश आगमन यह संकेत है कि लोक सभा चुनाव के लिए 80 सीटों वाले उत्तर प्रदेश में क्लीन स्वीप पार्टी का बड़ा लक्ष्य रखा गया है।
पिछले लोक सभा चुनाव में भाजपा ने प्रदेश की 80 में से 62 और उसके सहयोगी अपना दल (एस) ने दो-मीरजापुर और राबटर्सगंज सीटें जीत कर बहुमत पाई थीं। शेष 16 सीटें बसपा, सपा और कांग्रेस के खाते में गई थीं। उप चुनाव में भाजपा ने आजमगढ़ और रामपुर लोक सभा सीटें सपा से छीन भी लीं। वहीं 14 सीटें अब भी पार्टी की गिरफ्त से बाहर हैं। और इनमें से बिजनौर, नगीना, सहारनपुर, अमरोहा, अंबेडकरनगर, श्रावस्ती, गाजीपुर, घोसी, जौनपुर और लाल लालगंज बसपा के कब्जे में भी हैं। संभल, मुरादाबाद व मैनपुरी सीटें सपा के पास हैं जबकि रायबरेली कांग्रेस की झोली में नज़र आ रहीं हैं।

और पढ़ें -

राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश