Jansandesh online hindi news

Modi सरकार की इस बेहतरीन योजना में 1 रुपये लगाएं और पाएं 15 लाख, फटाफट करें अप्लाई

सुकन्‍या समृद्धि भारत की एक छोटी बचत योजना है, जिसकी शुरुआत 'बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ' अभियान के तहत की गयी | जिसके अंतर्गत माता-पिता या कानूनी अभिभावक कन्या के नाम से खाता खोल सकते हैं इस योजना के अंतर्गत खाता खुलवाने के लिए बच्ची की आयु सीमा 10 वर्ष से कम होनी चाहिए ।
 | 
Modi सरकार की इस बेहतरीन योजना में 1 रुपये लगाएं और पाएं 15 लाख, फटाफट करें अप्लाई

नई दिल्ली: अगर आप भी कम पैसे में शानदार और सुरक्षित मुनाफा चाहते हैं तो केंद्र सरकार आपके लिए एक बेहतरीन योजना लेकर आया है. सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) यानी SSY. इस योजना में निवेश कर आप अपनी बिटिया के भविष्य को सुरक्षित करने के साथ ही इनकम टैक्स में भी बचत कर पाएंगे. इस स्कीम के तहत आप रोजाना महज 1 रुपये की बचत करके भी मुनाफा ले सकते हैं. तो आइये जानते हैं इसके बारे में.

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) केंद्र सरकार की एक छोटी सी बचत योजना है जिसे ‘बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ’ स्कीम के तहत लॉन्च किया गया है. छोटी बचत स्कीम की लिस्ट में सुकन्या सबसे बेहतर ब्याज दर देने वाली योजना है. इसमें महज 250 रुपये से अकाउंट खोला जा सकता है. इसका मतलब कि अगर आप रोजाना 1 रुपये भी बचाते हैं तो भी आप इस स्कीम का लाभ ले सकते हैं. किसी एक वित्त वर्ष में कम से कम 250 रुपये जरूर जमा करिए. ध्यान दें कि किसी एक वित्त वर्ष में SSY खाते में एक बार या कई बार में 1.5 लाख रुपये से अधिक जमा नहीं कराया जा सकता.

7.6 फीसदी की दर से ब्याज
इस योजना के तहत आपको 7.6 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा था. इसमें इनकम टैक्स छूट के साथ है. पहले इसमें 9.2 फीसदी तक ब्याज भी मिला है. इतना ही नहीं, 8 साल की उम्र के बाद बेटी की उच्च शिक्षा के लिए खर्च के मामले में 50 फीसदी तक पैसे निकले जा सकते है. अभी SSY में 7.6 फीसदी की दर से ब्याज दिया जा रहा था जो इनकम टैक्स छूट के साथ है. ऐसे में अगर आप भी अपनी लाडली के भविष्य को लेकर चिंतित हैं तो आज ही इस योजना का लाभ उठाइये.

कैसे खुलवाएं खाता?
सुकन्या समृद्धि योजना के तहत किसी भी पोस्ट ऑफिस या कमर्शियल ब्रांच की अधिकृत शाखा में खाता खोला जा सकता है. इसमें बच्ची के जन्म लेने के बाद 10 साल से पहले की उम्र में कम से कम 250 रुपये जमा के साथ खोला जा सकता अकाउंट खोला जा सकता है. चालू वित्त वर्ष में सुकन्या समृद्धि योजना के तहत अधिकतम 1.5 लाख रुपये जमा हो सकते हैं. गौरतलब है कि सुकन्या समृद्धि योजना खाता खोलने के बाद गर्ल चाइल्ड के 21 साल के होने या 18 साल की उम्र के बाद जब तक उसकी शादी न हो तब तक चलाया जा सकता है.

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।