Jansandesh online hindi news

Bank Holiday List August 2022: साप्ताहिक अवकाश को छोड़कर अगस्त महीने में 13 दिन बन्द रहेंगे बैंक

 | 
Bank Holiday

Bank Holiday List August 2022: आज से अगस्त का महीना शुरू हो गया है। अगस्त का महीना सामान्य तौर पर त्यौहार का महीना है। अगस्त माह में मोहर्रम, रक्षाबंधन , 15 अगस्त पड़ रहा है। अब ऐसे में इस महीने कई दिन छुट्टी रहेगी और बैंक में कई आम आदमी के काम नहीं होंगे। वही अगर आपको बैंक या किसी सरकारी दफ्तर से जुड़ा कोई जरूरी काम है तो यह खबर आपके मतलब की हो सकती है क्योंकि हम बताने जा रहे हैं आज आपको अगस्त माह में पढ़ने वाली छुट्टियों के बारे में जिस दिन बैंक बन्द रहेंगे।

असल मे अगस्त माह में 13 दिन बैंक बन्द रहेगी। यह त्योहार के चलते होगा। इसके अलावा महीने में पढ़ने वाले साप्ताहिक अवकाश को भी बैंक बन्द रहेगा। हर राज्य में अलग अलग त्योहार होते हैं और उन त्योहारों के कारण बैंक में छुट्टी रहती है। तो आइए जानते हैं कि किस दिन बैंक रहेगा बंद...
1 अगस्त को द्रुपका शे-जी है यह सिक्किम का त्योहार है इस दिन सिक्किम में बैंक बंद रहेंगे। 7 अगस्त को पहला रविवार है इस दिन सभी जगहों के बैंक बन्द रहेंगे। 8 अगस्त को मुहर्रम है इस दिन जम्मू कश्मीर में बैंक बन्द रहेगा। 9 अगस्त को मुहर्रम कर कारण (अगरतला, अहमदाबाद, अइजोल, बेलापुर, बेंगलुरु, भोपाल, चेन्नई, हैदराबाद, जयपुर, कानुपर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पटना, रायपुर और रांची) में बैंक बन्द रहेगा। 11 अगस्त को रक्षाबंधन है इस दिन सभी जगहों के बैंकों में अवकाश रहेगा। 
13 अगस्त दूसरा शनिवार है इसलिए बैंक में अवकाश रहेगा। 14 अगस्त रविवार है तो साप्ताहिक छुट्टी रहेगी। 15 अगस्त स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में सभी बैंक बन्द रहेंगे। 16 अगस्त को पारसी नववर्ष है तो मुंबई-नागपुर में बैंक बन्द रहेंगे। 18 अगस्त को जन्माष्टमी है तो सभी जगहों के बैंक बन्द रहेंगे। 19 अगस्त को जन्माष्टमी श्रवण वाद-8/कृष्ण जयंती है तो (अहमदाबाद, भोपाल, चंडीगढ़, चेन्नई, गंगटोक, जयपुर, जम्मू, गटना, रायपुर, रांची, शिलांग, शिमला, श्रीनगर) के बैंक बन्द रहेंगे। 20 अगस्त को कृष्ण अष्ठमी के चलते हैदराबाद में बैंक बन्द रहेंगे। 21 अगस्त रविवार है तो सभी बैंक बन्द रहेंगे। 27 अगस्त को चौथा शनिवार बैंक में अवकाश रहेगा। 28 अगस्त को रविवार है बैंक बन्द रहेगा। 29 अगस्त को श्रीमंत शंकरदेव तिथि के कारण गुवाहाटी में बैंक बन्द रहेंगे। 31 अगस्त को गणेश चतुर्थी है तो गुजरात, महाराष्ट्र, कर्नाटक में बैंक बन्द रहेंगे।
Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।