Jansandesh online hindi news

सरकारी मदद से करे प्याज का यह बिजनेस, कमाई होगी लाखो में

 | 
Business news

व्यापार: आज कल बढ़ती महंगाई ने सभी की कमर तोड़ रखी है। देश मे न सिर्फ पेट्रोल डीजल और सीएनजी के दामो में उछाल आया है बल्कि रोजाना इस्तेमाल होने वाली घरेलू चीजो के दाम भी इस समय आसमान छू रही है। सब्जियों में नींबू प्याज टमाटर दिन प्रतिदिन महंगा होता चला जा रहा है। इस सभी चीजों के बढ़ते दामो के बीच प्याज के पेस्ट बिजनेस में बढ़ोत्तरी हुई है। जहां सब्जियों में प्याज काट के डालने से अधिक लगता है वही जब लोग पेस्ट का इस्तेमाल करते हैं तो कम प्याज में उन्हें उसका स्वाद भी मिल जाता है और उनका खर्चा भी कम लगता। अपनी जेब मे पैसा बचाने के चलते इस महंगाई के दौर में प्याज के पेस्ट को बनाकर बेचने का बिजनेस तेजी से चल रहा है। मार्केट में लोग प्याज के पेस्ट की मांग कर रहे है। वही यह एक ऐसा बिजनेस है जिसको शुरू करके किसान अपने प्याज के अच्छे दाम बसूल सकता है और अपना कारोबार भी शुरू कर सकता है। यह कारोबार हर मध्यमवर्गीय परिवार के लिए कम बजट में बेहतर ऑप्शन साबित होगा और गांव के लोगो को इसे जरूर कर करना चाहिए।

कैसे शुरू करें प्याज के पेस्ट का कारोबार और कौन करेगा मदद:-

गांव को शहरों से जोड़ने और गांव के लोगों के लिए आय के सुचारू संसाधन स्थापित करने के उद्देश्य से खादी ग्रामोद्योग आयोग ने प्याज के इस कारोबार को अपना समर्थन दिया है। जब भी कोई प्याज के पेस्ट का व्यापार शुरू करेगा उसे चिंता करने की आवश्यकता नहीं है इसमे सरकार आपकी सहायता करेगी और प्रधानमंत्री मुदा लोन योजना के तहत करोबार कर्ता को लोन दिया जाएगा। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए लगभग 6 लाख की आवश्यकता पड़ेगी। इस व्यापार को शुरू करने के बाद 193 कुंतल प्याज का पेस्ट आप एक साल बेच सकते हैं। 1 कुंतल प्याज का पेस्ट बनाने में 3 हजार रुपए की लागत लगेगी। 
पेस्ट को बना कर मार्केट में बेचने तक मे तकरीबन 6- 7 लाख का खर्चा आता है लेकिन इसे बेचकर आप 10 लाख कमा सकते हैं। यानी 7 लाख लागत पर आप 3 लाख का लाभ उठा सकते हैं।
Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।