Jansandesh online hindi news

आज से बढ़ सकती है ईएमआई की क़िस्त क्योंकि RBI बढ़ाने जा रही रेपो रेट

 | 
Bank increase loan increment

बिजनेस: देश महंगाई से तहिमाम कर रहा है। रिजर्व बैंक महंगाई पर नकेल कसने के लिये रेपो रेट में वर्द्धि कर रही है। खबर है कि आज रिजर्व बैंक रेपो दर में 0.35 से 0.50 फीसदी की बढ़त कर सकता है। सूत्रों का कहना है कि रेपो दर बढ़कर 5.40 फीसदी हो सकती है। जिससे यह अगस्त, 2019 के स्तर पर पहुंच जाएगी। 

रेपो रेट में अगर आज आरबीआई वृद्धि करता है तो इससे लोन की क़िस्त महंगी हो जाएगी और जो लोग ईएमआई भर रहे हैं उनपर गाज गिरेगी। जानकारों का कहना है कि खुदरा महंगाई 6.6 फीसदी रह सकती है, जो आरबीआई के तय दायरे 2 से 6 फीसदी की तुलना मे मामूली ज्यादा रह सकता है। ऐसे में अक्तूबर से दरों को बढ़ाने का सिलसिला रुक सकता है। 
यह लगातार तीसरी बार होगा जब दरों में बढ़ोतरी होगी। दर बढ़ाने के मामले में भारत दुनिया में 8वें नंबर पर है। जानकारी के लिये बता दें डॉलर की तुलना में भारतीय रुपया लगातार नीचे खिसकता जा रहा है। कल रुपया 62 पैसा टूटा तो बृहस्पतिवार को 25 पैसे गिरकर 79.40 पर बंद हुआ।
Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।