Jansandesh online hindi news

केचुआ का बिजनेस शुरू कर 2 साल में कमाए 10 लाख

 | 
केचुआ का बिजनेस शुरू कर 2 साल में कमाए 10 लाख

व्यापर:- आज के समय मे हर कोई अपना खुद का बिजनेस शुरू करना चाहता है लेकिन उनके पास ऐसा कोई जबरदस्त आइडिया नहीं होता है। जिससे वह एक फायदे वाला व्यापार शुरू कर सकें और उन्हें उसपर इंवेसमेन्ट करने के बाद पछताना न पड़े। तो अगर आप भी बिजनेस करने का मन बनाए हुए हैं और एक बेहतरीन बिजनेस आइडिया की तलाश कर रहे हैं तो यह खबर आपके लिए काफी बेनिफिशयल साबित होने वाली है क्योंकि आज हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसा बिजनेस आइडिया जो आपको घर बैठे लाखो की इनकम करवा सकता है।

असल मे हम बात कर रहे हैं वर्मी कम्पोस्ट यानी केचुआ की खाद के बिजनेस की। क्योंकि यह बिजनेस आसान और बेहतर रिटर्न देने वाला है इसमे आप गोबर को वर्मी कम्पोस्ट में बदलकर अच्छी इनकम कर सकते हैं। इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको अधिक मेहनत नहीं करनी पड़ती है। इसमे केंचुआ को भोजन के रूप में आपको गोबर देना होता है और उसे खाने के बाद वह जो पदार्थ विघटित करते हैं उसे वर्मी कॉम्पेक्ट कहते हैं। वही जब गोबर वर्मी कॉम्पेक्ट बन जाता है तो इसमे से बदबू भी नहीं आती और न इसमे मच्छर व मक्खियां पनपते हैं।
वर्मी कॉम्पेक्ट में 3 फीसदीं नाइट्रोजन, 2 फीसदी सल्फर, 2 फीसदीं पोटाश पाया जाता है। इस बिजेनस को शुरु करने के लिए आपको खेत या किसी भी जगह पर खाली पड़े स्थान को चुनना होगा। इसके लिए आपको कोई इमारत नहीं खड़ी करनी होगी। आप अपने प्रोडक्ट को जानवरों से बचाने के लिए अगर चाहे तो चारो तरफ जाली लगा सकते हैं। इस खाली पड़ी जमीन पर आप गोबर फैला दें और 1 से 2 फीट गोबर के अंदर केचुआ डाल दे। केंचुआ 1 महीने के भीतर आपके गोबर को खाद बना देंगे। 
अगर आप 20 बेड खाद्य बनाना चाहते हैं तो आपको गोबर में 100 किलो केचुआ डालने होंगे। 20 बेड खाद्य को बेचने के लिए आप ऑनलाइन माध्यम का उपयोग कर सकते हैं। 20 बेड खाद्य का बिजनेस आपको 2 साल में 8 से 10 लाख का मुनाफा कमवा सकता है।
Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।