बेटियों के बेहतर भविष्य के लिए इस सरकारी योजना में करें इन्वेस्टमेंट

जनसंदेश ऑनलाइन ताजा हिंदी ख़बरें सबसे अलग आपके लिए

  1. Home
  2. बिज़नेस

बेटियों के बेहतर भविष्य के लिए इस सरकारी योजना में करें इन्वेस्टमेंट

बेटियों के बेहतर भविष्य के लिए इस सरकारी योजना में करें इन्वेस्टमेंट


बिजनेस- अगर आपकी बेटी है और आप उसके भविष्य को लेकर काफी चिंतित रहते हैं। तो आज की खबर आपके काम की साबित होगी। क्योंकि आज हम आपको पोस्ट ऑफिस की उस स्कीम के बारे में बताने जा रहे हैं। जो बेटियों के हित हेतु बनाई गई है।
असल मे हम बात कर रहे हैं पोस्ट ऑफिस की सुकन्या समृद्धि योजना में बारे में। इसमे आप एक इन्वेस्टमेंट अकाउंट खुलवा सकते हैं। यह योजना बेटियों के लिए बनाई गई है। इसे सामान्य तौर पर स्माल सेविंग स्कीम भी कहते हैं।
सरकार ने बेटियों के उज्वल भविष्य पर ध्यान केंद्रित करते हुए। इस योजना की शुरुआत साल 2014 में की थी। इस योजना के तहत आप इन्वेस्टमेंट करते हैं तो आपको आपके इन्वेस्टमेंट पर 7.6 फीसदी का ब्याज मिलता है।
इस योजना में आप कम से कम 250 रुपये की रकम सालाना जमा करके अपना इन्वेस्टमेंट शुरू कर सकते हैं. इस अकाउंट में एक साल में अधिकतम डेढ़ लाख रुपए (1.5 lakh) जमा करवाया जा सकता है. वही अगर आप देर से पैसा जमा करते हैं तो आपपर 50 रुपये का फाइन भी लगता है।
इस योजना के का लाभ उन बेटियों को मिलता है जिनकी उम्र 10 साल से कम है। बेटियों के खाते का संचालन उनके अभिभावक करते हैं। घर की 2 बेटियों के नाम यह खाता खुलवाया जा सकता है। वही बेटी की उम्र 18 होने पर आप इसमे जमा राशि को निकाल सकते हैं।
यह प्लान 21 वर्ष की आयु में मैच्योर होता है। वही अगर बेटी के साथ कोई दुर्घटना हो जाए और उसकी आकस्मिक मृत्य हो जाए। तो उसका खाता तुरंत बंद कर दिया जाता हैं जमा राशि अभिभावकों को वापस लौटा दी जाती है।
Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

और पढ़ें -

राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश