दूसरी बेटी के जन्म पर सरकार की ओर से मिलेगा पैसा

जनसंदेश ऑनलाइन ताजा हिंदी ख़बरें सबसे अलग आपके लिए

  1. Home
  2. बिज़नेस

दूसरी बेटी के जन्म पर सरकार की ओर से मिलेगा पैसा

दूसरी बेटी के जन्म पर सरकार की ओर से मिलेगा पैसा


Kaushalya Maternity Scheme:- आज समय काफी बदल गया है। अब बेटियां बेटों से कम नही है। वह हर जगह अपने हुनर से लोगो को हैरान कर रही है। वही सरकार बेटियों के भविष्य को बेहतर बनाने के लिए हर सम्भव कदम उठा रही है।
लेकिन आज भी देश मे भ्रूण हत्या को अपराध बताने के बाद भी भ्रूण हत्या हो रही है। वही अब छत्तीसगढ़ सरकार ने भ्रूण हत्या रोकने के लिए एक कदम उठाया है और बच्चियों के हित हेतु Kaushalya Maternity Scheme की शुरुआत की है।
इस योजना की शुरुआत मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने की थी। इस योजना का लाभ आपको पहली बच्ची होने पर नही मिलेगा। अपितु जब आपको दूसरी बच्ची होगी तो आप इस योजना का लाभ उठा सकेंगे। 
सरकार दूसरी बिटिया के जन्म पर 5 हजार रुपये देगी। वही सरकार का यह कहना है कि इससे भ्रूण हत्या पर रोक लगेगी और लड़कियों को लेकर लोगो की जो मानसिकता है। उसमें बदलाव होगा।

जाने कैसे मिलेगा लाभ-

छत्तीसगढ़ कौशल्या मातृत्व योजना का लाभ उठाने के लिए उम्मीदवार को छत्तीसगढ़ राज्य का मूल निवासी होना चाहिए है. पहली बेटी के बाद दूसरी बेटी होने की दशा में ही इस योजना का लाभ पाने के लिए आवेदन किया जा सकता है. आवेदनकर्ता के पास, राशन कार्ड, स्थाई प्रमाण पत्र जैसे दस्तावेज होने चाहिए।
Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

और पढ़ें -

राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश