Jansandesh online hindi news

पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम 50 रुपये के निवेश से दे रही 35 लाख का फायदा

 | 
पोस्ट ऑफिस की यह स्कीम 50 रुपये के निवेश से दे रही 35 लाख का फायदा

बाजार:- आज के समय मे हर कोई पैसा बचाना चाहता है और अपने पैसे को किसी सुरक्षित जगह इन्वेस्ट करना चाहता है। जहां आज के समय मे कई लोग अपने पैसे को सोना खरीद कर या जमीन खरीद कर सुरक्षित रखते हैं वही कई लोग ऐसे हैं जो सरकारी योजनाओं का लाभ उठाते हैं और उनमें अपना पैसा इन्वेस्ट कर उम्दा रिटर्न प्राप्त करते हैं। वही अगर आप भी उन ग्राहको में से है जो की सरकारी योजनाओं में पैसा इंवेसमेन्ट करना चाहते हैं और आपको बेस्ट स्कीम नहीं पता। तो यह खबर आपके लिए काफी उपयोगी साबित होगी। क्योंकि इस खबर में हम आपको बताते जा रहे हैं सरकारी बैंक पोस्ट ऑफिस की एक ऐसी स्कीम के बारे में जिसे सुनकर आप दंग रह जाएंगे। 

असल मे हम बात कर रहे हैं पोस्ट ऑफिस की ग्राम सुरक्षा योजना (Gram Suraksha Yojana) की जो रूरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस स्कीम्स प्रोग्राम (Rural Postal Life Insurance Schemes Programme) से जुड़ी हुई है। इस योजना को 1995 में लॉन्च किया गया था। इस योजना के तहत अगर आप रोजाना 50 रुपये का इंवेसमेन्ट करते हैं तो इससे आपको 35 लाख तक का रिटर्न मिल सकता है। इस योजना में आपको रोजाना 50 रुपये के हिसाब से एक महीने में 1500 रुपये जमा करने होंगे और जब यह मैच्योर होगी तो इससे आपको 35 लाख तक का रिटर्न मिल सकता है। 

जाने योजना के बारे में:- 

पोस्ट ऑफिस की ग्राम सुरक्षा योजना आम आदमी से लेकर हर किसी के लिए बेहतरीन योजना है। इसमे निवेश करने वाले को 35 लाख का मुनाफा होता है। इस योजना की राशि बोनस के साथ 80 साल की उम्र में मिलती है। वही अगर निवेशक की मौत 80 साल से पहले हो जाती है तो उसका पॉइस5उसके नॉमिनी को आसानी से मिल जाता है। इस योजना में 19 साल से लेकर 55 साल तक का कोई भी भारतीय नागरिक अपना पैसा इन्वेस्ट कर सकता है। इस योजना में 10 हजार से लेकर 10 लाख तक का निवेश किया जा सकता है। प्रीमियम भरने के भी इसमें कई विकल्‍प दिए जाते हैं. किश्‍त का भुगतान निवेशक मंथली, तिमाही, छमाही या फिर सालाना आधार पर कर सकते हैं।

मिलता है लोन का लाभ:-

ग्राम सुरक्षा पॉलिसी आपको लोन की सुविधा भी देती है। इस योजना के तहत जब आप चार साल तक इंवेसमेन्ट कर लेते हैं तो अपनी जरूरत के अनुसार इससे लोन भी ले सकते हैं। इसके अलावा अगर पॉलिसी अवधि में कभी प्रीमियम भरने से चूक हो जाती है तो आप लंबित प्रीमियम राशि का पेमेंट करके इसे दोबारा शुरू कर सकते हैं।
Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।