Jansandesh online hindi news

आप धनिया की खेती से बन सकते हैं लखपति

 | 
Coriander bussis

व्यापार;- भारत को पुरातात्विक काल से ही सोने की चिड़िया के नाम से जाना जाता है। अगर हम भारत के इतिहास को खंगालने लगे तो कई ऐसी चीजें हैं जो भारतीय लोगो को उनके छोटे से प्रयास से लखपति बना सकती है। वही बात जब भारत के मसालों की हो तो कहना ही क्या। भारतीय मसालों के चर्चे देश विदेश हर ओर है भारी मात्रा में लोग भारत से मसालों का निर्यात करते हैं। लेकिन आज हम आपको इस आर्टिकल में अपनी रोज मर्रा की जिंदगी में उपयोग होने वाले धनिया से जुड़ी एक ऐसी रहस्यमयी कहानी बताएंगे जो आपको झटके में लखपति बना सकती है।

धनिया का वैसे तो उपयोग खाने को सुगंधित बनाने और भोजन की साज सज्जा करने के लिए किया जाता है। लेकिन धनिया के बीज जो की औषधीय गुण का भंडार है जिनका उपयोग कुलिनरी, कार्मिनेटिव और डायरेटिक के रूप में किया जाता है. अगर आप सही तरीके से धनिया का उत्पादन कर उसे बेचते हैं तो आपको इससे लाखो का लाभ प्राप्त होगा। वैसे तो धनिया की खेती ठंडे स्थान पर होती है इसके बीचों का अंकुरण करने के लिए 25 से 26 डिग्री सेंटीग्रेड तापमान ठीक माना जाता है। अगर आप इस तापमान में धनिया की खेती करते हैं तो इससे आपको बेहतर लाभ प्राप्त होगा।  
यह मुख्यतः 4 से 5 महीने में तैयार होती है। धनिया जब तैयार हो जाती है तो आप इसे हरा बेचकर हर महीने 25 से ₹30,000 की कमाई कर सकते हैं। वही अगर आप हर साल डेढ़-2 बीघे धनिया की खेती करते हैं तो यह आपको एक सीजन में ₹3-4 लाख तक की कमाई करवा सकती है और आपके सपनो को पूरा कर सकती है।
Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।