Jansandesh online hindi news

WhatsApp का मल्टी-डिवाइस (Multi-Device) फीचर को आखिरकार बीटा यूजर्स के लिए जारी

 | 
WhatsApp का मल्टी-डिवाइस (Multi-Device) फीचर को आखिरकार बीटा यूजर्स के लिए जारी

मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप ने लंबे समय से टेस्टिंग में बने मल्टी-डिवाइस (Multi-Device) फीचर को आखिरकार बीटा यूजर्स के लिए जारी कर दिया है। अब यूजर्स इस फीचर की मदद से एक व्हाट्सएप अकाउंट (WhatsApp Account) को चार अलग-अलग डिवाइस में चला सकेंगे। हालांकि, कंपनी ने अभी तक स्टेबल यूजर्स के लिए मल्टी-डिवाइस फीचर को रोलआउट नहीं किया है। इसके साथ ही फीचर लॉन्चिंग तारीख को लेकर भी कोई जानकारी साझा नहीं की है।

WhatsApp के हेड विल कैथकार्ट ने कहा है कि व्हाट्सएप के मल्टी-डिवाइस फीचर एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड होगा। इससे यूजर्स का डेटा सुरक्षित रहेगा। मैसेज भेजने से लेकर प्राप्त करने वाले यूजर तक के अलावा कोई भी चैट को देख या पढ़ नहीं सकेगा। हमारी नई तकनीक से यूजर्स की गोपनीयता बरकरार रहेगी।

उन्होने आगे कहा है कि वर्तमान में व्हाट्सएप अकाउंट एक ही डिवाइस पर एक्टिव रहता है। लेकिन मल्टी-डिवाइस फीचर के आने से यूजर्स अपने व्हाट्सएप अकाउंट का उपयोग अलग-अलग डिवाइस पर कर सकेंगे, भले ही फोन की बैटरी खत्म हो गई हो। साथ ही यूजर्स को अकाउंट सुरक्षित रखने के लिए इस फीचर के साथ अतिरिक्त कंट्रोल दिया जाएगा। वहीं, इस फीचर से यूजर्स का अनुभव बेहतर होगा।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि मैसेजिंग ऐप व्हाट्सएप (WhatsApp) ने काफी समय पहले अपने यूजर्स के लिए म्यूट वीडियो नाम का फीचर जारी किया था। इस फीचर की मदद से यूजर्स वीडियो भेजने से पहले उसे आसानी से म्यूट कर सकते हैं। यानी जब अन्य यूजर्स को वीडियो मिलेगी, तो उसे वीडियो में कोई आवाज सुनाई नहीं देगी। कंपनी का मानना है इस फीचर से सभी यूजर्स को बहुत फायदा होगा।

इससे पहले कंपनी ने डिसअपीयरिंग मैसेज (Disappearing Messages) नाम का फीचर रोलआउट किया गया था। इस फीचर की खासियत है कि इसके एक्टिवेट होने जाने के बाद व्हाट्सएप पर भेजे गए मैसेज, फोटो और वीडियो एक सप्ताह के बाद खुद-ब-खुद डिलीट हो जाते हैं। यूजर्स को मैसेज, फोटो या वीडियो डिलीट करने की जरूरत नहीं पड़ती है।