Jansandesh online hindi news

ओसामा बिन लादेन के पिता की थी 11 पत्नी और 52 बच्चे, मौत से पहले थी 23 शादी करने की योजना 

 | 
ओसामा बिन लादेन के पिता ने की थी 11 पत्नी और 52 बच्चे मौत से पहले थी 23 शादी की योजना

सम्पादकीय: ओसामा बिन लादेन का नाम तो हर कोई जानता है यह अलकायदा आतंकी संगठन के कर्ताधर्ता थे। लेकिन क्या अपने कभी यह जानने की कोशिश की है कि इतने पढ़े लिखे व्यक्ति के पिता कौन थे। अगर हम ओसामा बिन लादेन के पिता के इतिहास पर गौर करे तो इनके पिता का नाम मोहम्मद बिन अवध बिन लादेन था। यह सऊदी के बड़े व्यापारी थे इनके पास अरबो की संपत्ति थी। इन्होंने अपना व्यापार अपनी मेहनत के बलबूते पर स्थापित किया। यह मुख्य रूप से निर्माण उद्योग में काम करते थे । उन्होंने सऊदी बिनलादिन समूह की स्थापना की और बिन लादेन परिवार की संपत्ति और प्रतिष्ठा की स्थापना करते हुए सबसे धनी गैर-शाही सऊदी बन गए । 

ओसामा बिन लादेन के पिता एक गरीबी और अशिक्षित परिवार से थे। उन्होंने अपने प्रारंभिक जीवन मे काफी कष्ट झेले थे। इनका परिवार प्रथम विश्वयुद्ध के दौरान तिहामा के संपर्क में आया। मोहम्मद बिन अवध बिन लादेन ने अपने संघर्ष के दिनों कुली का काम किया। यह अन्य गरीबो की तरह अपना जीवन गुजार रहे थे। साल 1930 में उन्होंने अपना खुद का निर्माण का व्यापार शुरू किया। उनके काम की सराहना सऊदी अरब के पहले सम्राट अब्दुल अजीज इब्न सऊद ने की उसके बाद उनको सफलता हासिल हुई।  
इस सफलता ने उन्हें सऊदी के प्रतिष्ठित परिवार में शामिल कर दिया। ओसामा बिन लादेन के पिता को वहाबी मुस्लिम के रूप में जाना जाता था। वह अपने धर्म को बहुत सच्चे मन से मानते थे। ओसामा बिन लादेन के पिता ने 11 शादियां की थी और उनके 52 बच्चे थे। वह 23 पत्नियां बनाने की योजना बना रहे थे। 3 सितंबर 1967 को, मोहम्मद बिन लादेन एक विमान दुर्घटना में मारे गए। इनका बेटा ओसामा बिन लादेन था जो एक बड़ा आतंकी था। उसने अलकायदा संगठन का गठन किया था।
Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।