Jansandesh online hindi news

'टू प्लस टू' मीटिंग से पहले रक्षा सचिव अजय कुमार अमेरिका के दौरे पर

रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, डीपीजी की मीटिंग के दौरान दोनों पक्षों ने डीटीटीआई  के तहत एयर-लॉन्च अनमैनड एरियल व्हीकल यानि यूएवी के साझा निर्माण के प्रोजेक्ट की समीक्षा की.
 | 
2 plus 2 meeting
रक्षा ओर विदेश मंत्रियों की 'टू प्लस टू' मीटिंग

भारत और अमेरिका दोनों देशों के रक्षा ओर विदेश मंत्रियों की 'टू प्लस टू' मीटिंग से पहले रक्षा सचिव अजय कुमार इन दिनों अमेरिका के दौरे पर गए हुए हैं. रक्षा सचिव ने वाशिंगटन डीसी में अमेरिका के सहायक रक्षा सचिव, कॉलिन कहल के साथ दोनों देशों की डिफेंस पॉलिसी ग्रुप (डीपीजी) की बैठक में हिस्सा लिया और यूएवी निर्माण पर चर्चा की. 

भारत के रक्षा अभियान ने नवंबर को संचार कार्यक्रम जारी किया था कि दीपजी की रक्षा के लिए भारत-अफ़्रीका की आपूर्ति, मिलिट्री से मिलिट्रीगेज शेयर बाजार, सहयोगी युद्धभ्यास, सौदेबाजी की युद्धाभ्यास, सौदेबाजी की रणनीति को मजबूत करने की रणनीति की समीक्षा की. दोनों पक्षों ने क्षेत्रीय सुरक्षा दृष्टिकोण और सहयोग साझा किया और हिंद-प्रशांत क्षेत्र में साझा हितों को बढ़ावा देने के लिए मिलकर काम करने पर जोर दिया. 

साझा ड्रोन बनाने को लेकर भारत और अमेरिका तेजी से काम कर रहे हैं. माना जा रहा है कि जल्द भारत और अमेरिका के रक्षा और विदेश मंत्रियों की साझा बैठक होने जा रही है.

रक्षा मंत्रालय के मुताबिक, डीपीजी की मीटिंग के दौरान दोनों पक्षों ने डीटीटीआई यानि डिफेंस टेक्नोलॉजी एंड ट्रेड इनिशियेटिव (Defence Technology and trades initiative) के तहत एयर-लॉन्च अनमैनड एरियल व्हीकल (Unmanned Areal Vehicle) यानि यूएवी के साझा निर्माण के प्रोजेक्ट की समीक्षा की. इसके अलावा दोनों पक्षों ने स्पेस साईबर, आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस और काउंटर-यूएवी पर साझा सहयोग करने पर बातचीत की. 

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।