Home स्वास्थ्य-जीवनशैली ये कारगर उपाय सर्दियों में खिली और खूबसूरत त्वचा के लिए अपनाएं

ये कारगर उपाय सर्दियों में खिली और खूबसूरत त्वचा के लिए अपनाएं

29
0

[object Promise]

त्वचा को हमेशा स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है कि आपकी त्वचा में भरपूर मात्रा में नमी बनी रहें। जब आपकी त्वचा भरपूर मात्रा में नमी रहती है तो वो लंबे समय तक स्वस्थ रह सकती है। इसलिए जब आप अपनी त्वचा की मसाज करते हैं तो ऐसे प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए जो आपकी त्वचा में पर्याप्त मात्रा में नमी प्रदान करें। मसाज के साथ आपकी त्वचा में सही तरीके से खून का संचार होता है। जिसकी मदद से आपकी त्वचा में पर्याप्त ऑक्सीजन मिलता है।

धूप आपकी त्वचा को काफी नुकसान पहुंचाती है, जिसके कारण आपकी त्वचा में अलग-अलग प्रकार की समस्याएं हो सकती है। इसके लिए जरूरी है कि आप धूप में कम से कम सीधा सामना करें और खुद को धूप से बचाव के लिए तरीके अपनाएं। इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी है कि अगर आप रोजाना धूप का सामना कर रहे हैं तो आपको सनस्क्रीन को त्वचा पर लगाना चाहिए।

त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए विशेषज्ञों द्वारा सलाह दी जाती है कि आप अपनी त्वचा को किसी भी मौसम में हाइड्रेट रखने से न चुकें। अगर आपकी त्वचा या शरीर में पानी की कमी होती है तो इससे न सिर्फ आपकी त्वचा पर बुरा असर देखने को मिलता है बल्कि आपके स्वास्थ्य को भी कई बीमारियों का खतरा होता है। इसलिए जरूरी है कि आप अपनी त्वचा या खुद को अच्छी तरीके से हाइड्रेड रखें। जिसे आपकी त्वचा किसी भी मौसम में खुद को स्वस्थ रखने में कामयाब रह सकें।

त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए जरूरी है कि आप अपनी डाइट में भरपूर मात्रा में आहार को शामिल करें, एक्सपर्ट बताते हैं कि आपकी डाइट में भरपूर मात्रा में हरी सब्जियां, फल और अन्य पोषक तत्व मौजूद होने चाहिए जो आपकी त्वचा के साथ आपके स्वास्थ्य को भी स्वस्थ रखने में आपकी मदद करें। इसके साथ ही आपकी डाइट में ओमेगा-3 फैटी एसिड है की मात्रा भी होनी चाहिए। क्योंकि ओमेगा-3 फैटी एसिड आपकी त्वचा को ज्यादा स्वस्थ रखने में मददगार होती है।

प्रदूषण आपकी त्वचा को काफी नुकसान पहुंचाता है, इससे आपकी त्वचा में अलग-अलग तरह की समस्याएं पैदा हो सकती है जो आपकी त्वचा को खराब कर सकती है। इसलिए जरूरी है कि आप अपनी त्वचा को प्रदूषण से बचा कर रखें जो आपकी त्वचा को स्वस्थ रखने में आपकी मदद करे।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह [email protected] पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।