Jansandesh online hindi news

कड़वा करेला भी मीठा लगेगा बस इसके चमत्कारी गुण जान लो

 | 
Image

डेस्क। हरी सब्जियों में आकर्षित करने वाला करेला, अपनी बनावट से आपको अपनी ओर घसीटता होगा लेकिन इसका कड़वापन आपको कभी भी इसे खाने पर मजबूर नहीं कर सकता। पर अगर आपने करेले के कुछ चमत्कारी लाभ जान लिए तो आपको स्वाद में कड़वा करेला भी मीठा लगने लगेगा। क्या आप जानते हैं, करेले से स्वास्थ्य को होने वाले इन लाभों के बारे में। अगर नहीं जानते तो आज हम आपको बताएंगे करेले के कुछ चमत्कारी फायदे-

1. करेले में फास्फोरस बड़ी मात्रा में होता है इसलिए यह कफ, कब्ज और पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करता है। इसका सेवन करने से भोजन ठीक तरह से पचता है और साथ ही आपको भूख भी खुलकर लगती है। 

2. अगर आपको या आपके परिवार में किसी को अस्थमा की शि‍कायत है तो करेला का सेवन आपको जल्दी ही इस समस्या से बाहर निकाल देगा 

3. पेट में गैस बनने और अपच होने पर करेले के रस का सेवन करना अच्छा माना जाता है, इससे आपको जल्द ही इस समस्या से निजाद मिल जाएगा साथ ही लंबे समय के लिए यह बीमारी दूर हो जाती है।

4. करेले का जूस आपके लीवर को भी मजबूत बनाता है और लीवर से जुड़ी सभी समस्याएं खत्म हो जाती है। प्रतिदिन इसका सेवन करने से बस सप्ताह के भीतर ही आपको परिणाम प्राप्त होने लगते हैं। इससे पीलिया जैसी बीमारी से भी निजाद मिलता है।   

5 करेले की पत्त‍ियों या फल को पानी में उबालकर इसका रस पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, और कई बैक्टीरिया,  वायरस के संक्रमण के खिलाफ लड़ने से ताकत मिलती है। 

6. करेला आपको लकवा या पैरालिसिस की समस्या से भी निजाद दिलाता है। इसमें कच्चा करेला खाने से रोगी को काफी आराम मिलता है।

7. करेले का सेवन करने से खून होता है। खून के लिए करेला अमृत के समान है। मधुमेह में यह बेहद असरकारक माना जाता है। मधुमेह में एक चौथाई कप करेले का रस, उतने ही गाजर के रस के साथ पीने पर रोगी को काफी लाभ मिलता है। 

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।