सर्दी के मौसम में इन चीज़ों का करें सेवन, कम होगा कलेस्ट्रोल

जनसंदेश ऑनलाइन ताजा हिंदी ख़बरें सबसे अलग आपके लिए

  1. Home
  2. स्वास्थ/लाइफस्टाइल

सर्दी के मौसम में इन चीज़ों का करें सेवन, कम होगा कलेस्ट्रोल

Image


डेस्क। सर्दी के मौसम में सेहत का ध्यान रखना बेहद ही जरूरी होता है। वहीं अगर सर्दियों में कुछ आहार का सेवन करेंगे तो आपकी सेहत ठीक भी रहेगी। वहीं आपको बता दें कि सर्दियों में कोलेस्ट्रॉल का स्तर समान्य से अधिक होने की संभावना भी बनी रहती है। जिससे इस मौसम में दिल के रोग का खतरा बढ़ जाता है और कई खतरनाक रोग भी उत्पन्न हो जाते हैं।
साथ ही आपको बता दें कि इंसान इस मौसम में ज्यादा ऑयली और मसालेदार खाना भी पसंद करते हैं। और सर्दियों में लोग एक्सरसाइज करने से भी काफी कतराते हैं जिस कारण से शरीर में बैड कोलेस्ट्रॉल बनने का ज्यादा खतरा भी होता है। वहीं इसलिए इस मौसम में आप अपनी डाइट में ऐसी चीजों को भी शामिल कीजिए जिससे बैड कोलेस्ट्रॉल कम हो सके और आपका गुड कोलेस्ट्रॉल भुई बढ़ सके। तो चलिए अब जानते है किन किन चीजों का सेवन करने से कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहता है…
लहसुन का करिए सेवन:
सर्दियों के मौसम में अगर आप लहसुन का सेवन करेंगे तो इससे आपकी सेहत बिल्कुल ठीक रहेगी। वहीं लहसुन कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए काफी फायदेमंद भी होता है। साथ ही लहसुन में एंटी बैक्टिरीयल, एंटी फंगल और एंटी ऑक्सीडेंट्स गुण भी होते हैं, जो शरीर में कोलेस्ट्रॉल कम करने में सहायता भी करते हैं।
हरी पत्तेदार सब्जियां का सेवन करें:
अगर आप सर्दियों में हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन करेंगे तो सेहत को कई फायदे भी मिलेंगे। साथ ही सर्दी के मौसम में कई तरह की पत्तेदार सब्जियां भी आपको मिलती हैं। आप इन सब्जियों का सेवन आराम से कर सकते है, जिससे कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहेगा जैसे कि–पालक, पत्ता गोभी आदि बैड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में काफी मददगार होते है।
बीन्स का सेवन:
सर्दी के मौसम में आप बीन्स को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते है। बीन्स कोलेस्ट्रॉल के रोगियों के लिए काफी लाभदायक हो सकती है। बीन्स में सॉल्युबल फाइबर पाया जाता है जो बैड कोलेस्ट्रॉल को काफी कम करता है। वहीं इसे में आपको बीन्स का सेवन करना चाहिए।

और पढ़ें -

राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश