रात में न करें ये काम आपको आ सकता है हार्ट अटैक

जनसंदेश ऑनलाइन ताजा हिंदी ख़बरें सबसे अलग आपके लिए

  1. Home
  2. स्वास्थ/लाइफस्टाइल

रात में न करें ये काम आपको आ सकता है हार्ट अटैक

Image


डेस्क। Healthy Heart: नींद सेहत के लिए बहुत जरूरी होती है। साथ ही रात की अच्छी नींद आपको पूरे दिन ध्यान लगाने, तरोताजा और तनाव मुक्त रखने में भी मदद करती है। वहीं इसके साथ ही यह मजबूत इम्यून सिस्टम, हृदय रोग, वजन घटाने में भी आपकी मदद करता है।
साथ ही अक्सर आपको नींद आने में परेशानी भी हो सकती है या जागने पर थकान भी महसूस हो सकती है। और इसके पीछे कई कारण हैं। वहीं ऐसा कई आदतों की वजह से भी होता है जो आपको बेकार भी लग सकती हैं।
साथ ही लंबे समय तक इन आदतों के प्रभाव में रहने से नींद की कमी से होने वाली बीमारियों (Sleep Loss Can Increase Heart Disease) जैसे हार्ट अटैक, हार्ट स्ट्रोक, मोटापा होने का खतरा भीं काफी बढ़ जाता है। साथ ही ऐसी स्थिति में इससे बचने के लिए रात 10 बजे के बाद या सोने से पहले कभी भी इन कार्यों को न करें। क्‍योंकि ऐसा करना आपके स्‍वास्‍थ्‍य के लिए बहुत बड़ा जोखिम भी पैदा कर सकता है और विभिन्‍न बीमारियों और समस्‍याओं को न्यौता भी दे सकता है।
फोन का प्रयोग कभी न करें
स्लीप फ़ाउंडेशन के अनुसार सोने से पहले अपने फ़ोन का उपयोग करने से आपकी नींद की गुणवत्ता प्रभावित भी हो सकती है। साथ ही शरीर में प्राकृतिक रूप से सोने और जागने का चक्र भीं होता है। जिसके अनुसार शरीर सुबह कोर्टिसोल हार्मोन का उत्पादन भी करता है जो हमें जगाता है और जैसे ही सूर्य अस्त होता है, हार्मोन मेलाटोनिन का उत्पादन होता है, जो शरीर को सोने का संकेत दे देता है। और ऐसे में अगर आप सोने से पहले अपने फोन का इस्तेमाल करते हैं, तो इलेक्ट्रॉनिक्स में पाए जाने वाले फ्लोरोसेंट और एलईडी लाइट्स से निकलने वाली नीली रोशनी इस प्रक्रिया में बाधा भी डालती है।
व्यायाम न करें
स्वस्थ रहने के लिए व्यायाम बहुत ही जरूरी है। लेकिन अगर आप इसे करने के लिए समय में चूक जाते हैं, तो इसका आपके स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। वहीं ऐसे में देर रात ज्यादा एक्सरसाइज करने से शरीर में स्ट्रेस हार्मोन बनने भी लगते हैं। साथ ही आपका ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ जाता है जिससे नींद में खलल पड़ता है। और इतना ही नहीं, अगले दिन आप अधिक थकान भी महसूस कर सकते हैं।
अधिक देर तक ये काम न करें
आवश्यकता से अधिक घंटे या क्षमता से अधिक काम करना आपके स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक हो सकता है। और एक नए अध्ययन में यह भी पाया गया कि सप्ताह में 55 घंटे से अधिक काम करने से हृदय रोग, हार्ट अटैक और मृत्यु का खतरा भी बढ़ जाता है। वहीं ऐसे में रात के खाने के बाद ऑफिस का काम न करें और आराम के लिए खास समय भी दें।
चाय और कॉफी का सेवन न करें 
चाय और कॉफी में कैफीन मौजूद होता है जो दिमाग को लंबे समय तक सक्रिय भी रखता है। साथ ही ऐसे में सोने से पहले कैफीनयुक्त खाद्य पदार्थों का सेवन भी आपको रात भर जगाए रख सकता है। साथ ही एक अध्ययन से यह भी पता चला है कि कैफीन आपके शरीर के प्राकृतिक नींद चक्र को भी बाधित करता है और जिससे अपर्याप्त नींद भी हो सकती है। 
वहीं अगर आपको भी सोने से पहले चाय-कॉफी पीने की आदत है तो अब इस आदत को छोड़ दें। क्योंकि इस आदत से कई लोग प्रभावित हो चुके हैं। और अगर आप अपने शरीर को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो इस आदत को भी छोड़ दें।

और पढ़ें -

राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश