क्या आपकी बॉडी देती है ये संकेत, कहीं आप डायबिटीज के शिकार तो नहीं

जनसंदेश ऑनलाइन ताजा हिंदी ख़बरें सबसे अलग आपके लिए

  1. Home
  2. स्वास्थ/लाइफस्टाइल

क्या आपकी बॉडी देती है ये संकेत, कहीं आप डायबिटीज के शिकार तो नहीं

Image


डेस्क। Diabetes: मधुमेह ब्लड में शुगर की मात्रा बढ़ने से संबंधित एक गंभीर रोग है। वहीं इसे साइलेंट किलर भी कहा जाता है क्योंकि डायबिटीज (fasting sugar level) धीरे-धीरे लगभग सभी महत्वपूर्ण अंगों को नष्ट या क्षतिग्रस्त करने का काम भी करती है।
वहीं इसमें मुख्य रूप से हृदय, मस्तिष्क, किडनी, लीवर, आंखें शामिल होती हैं। इसके साथ ही मधुमेह शरीर की हर क्रिया को प्रभावित भी करता है।

साथ ही स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक मधुमेह के चेतावनी संकेतों को पहचान कर मधुमेह के खतरे (Dangerous blood sugar levels) को जल्दी से रोका भी जा सकता है। पर कई बार ये लक्षण इतने सूक्ष्म होते हैं कि इनका पता लगाना भी काफी मुश्किल हो जाता है। वहीं हम में से बहुत से लोग ये भी नहीं जानते हैं कि मधुमेह होने पर हमारा शरीर सुबह में कई संकेत भी भेजता है वहीं जो ब्लड शुगर लेवल में वृद्धि से संबंधित भी होते हैं। तो आइए जानते हैं, डायबिटीज के ये लक्षण क्या होते हैं-

मुंह का सूखना

डायबिटीज में मुंह सूखना मधुमेह का सबसे आम सुबह का लक्षण बताया जाता है। वहीं अगर आप सुबह उठने के बाद अक्सर सूखे हुए मुंह या अत्यधिक प्यास का अनुभव करते हैं तो इसका कारण हाई ब्लड शुगर लेवल भी (blood sugar ranges) हो सकता है। 
साथ ही ऐसे में तुरंत डॉक्टर से जांच करवाना बेहद जरूरी है। और अगर आपको यह बात महसूस हो तो इसे बिल्कुल भी इग्नोर न करें और समय रहते डॉक्टर से सलाह लें और कुछ भी गलत होने पर तुरंत इलाज शुरू करने में भी संकोच न करें।

जी मिचलाना

रोज सुबह जी मिचलाना डायबिटीज (Diabetic Patient) का लक्षण भी हो सकता है। भीं इसके बारे में एक और पेचीदा बात यह है कि ज्यादातर समय मतली आमतौर पर कमजोरी का कारण भी होती है। लेकिन अगर आप रोज सुबह उठते ही मिचली महसूस करते हैं तो यह मधुमेह का संकेत होने की अधिक संभावना को दर्शाता है। वहीं अगर यह समस्या बनी रहती है तो आपको तुरंत डॉक्टर के पास जाना चाहिए और इलाज भी कराना चाहिए।

धुंधला दिखाई देना

मधुमेह का आंखों पर भी नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। वहीं ऐसे में अगर आपको सुबह साफ देखने में परेशानी हो रही है तो यह हाई ब्लड शुगर (Blood sugar test) का संकेत बताया जाता है। डॉक्टरों का कहना है कि मधुमेह के कारण लेंस बड़ा हो सकता है, जिससे दृष्टि धुंधली भी हो सकती है। ऐसे में इन लक्षणों के दिखते ही अपनी ब्लड शुगर की जांच करवाना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। 

पैरों में सुन्नता का अनुभव

हाई ब्लड शुगर लेवल तंत्रिका तंत्र को भी प्रभावित करता है। ऐसे में शरीर के कुछ हिस्सों में सुन्नपन भी आ सकता है। डायबिटिक न्यूरोपैथी पैरों और टांगों की नसों को सबसे ज्यादा प्रभावित कर देती है। यह झुनझुनी और दर्द से लेकर हाथ और पैरों में सुन्नता तक के लक्षण को पैदा कर सकता है। वहीं अगर आपको यह बात महसूस हो तो इसे बिल्कुल भी इग्नोर न करें और समय रहते डॉक्टर से सलाह भी लें और कुछ भी गलत होने पर तुरंत इसका इलाज शुरू करने में संकोच भी न करें।

और पढ़ें -

राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश