सुखी अदरक होती है इतनी लाभकारी, मिलेगा इन समस्याओं से छुटकारा

जनसंदेश ऑनलाइन ताजा हिंदी ख़बरें सबसे अलग आपके लिए

  1. Home
  2. स्वास्थ/लाइफस्टाइल

सुखी अदरक होती है इतनी लाभकारी, मिलेगा इन समस्याओं से छुटकारा

Image


डेस्क। Dry Ginger Powder Benefits: सर्दियों का मौसम आते ही शरीर की इम्युनिटी तेजी से कम भी होने लगती है जिसकी वजह से सर्दी-जुकाम समेत कई तरह की मौसमी बीमारियां हमारे शरीर को अपनी चपेट में लेने लग जाती हैं।
सर्दियों के मौसम में वातावरण नम होता है जिसकी वजह से बैक्टिरिया और फंगस तेजी से ग्रोथ भी करते हैं। साथ ही जब इनका हमला हमारे शरीर पर होता है तो दिक्कतें और भी बढ़ने लगती हैं।
वहीं आपको बता दें कि किचन में रखा एक मसाला सर्दियों की दिक्कतों से आपको छुटकारा दिला सकता है। साथ ही इसके पाउडर को दूध में डालकर पिया जाए तो शरीर की इम्युनिटी जबरदस्त हो जाती है।
सर्दियों के मौसम में सौंठ का ऐसे करें इस्तेमाल
1. सौंठ का इस्तेमाल आमतौर पर सभी घरों में किया ही जाता है। वहीं ज्यादातर लोग इसे मसाले के तौर पर यूज करते हैं तो आपको बता दें कि सौंठ को कई जगहों पर आयुर्वेदिक औषधि की तरह भीं इस्तेमाल किया जाता है। सौंठ के पाउडर को दूध में मिलाकर पीने से गले की खराश से भी निजात मिलता है।
2. हेल्थ एक्सपर्ट्स यह भी बताते हैं कि सौंठ का इस्तेमाल सूजन को खत्म करने के लिए भी किया जाता है और इसका सेवन करने से शरीर डिटॉक्स होता है और शरीर के सारे टॉक्सिंस बाहर निकल जाते हैं वहीं शहद में मिलाकर इसका सेवन करने से यह ज्यादा फायदेमंद साबित भी होता है।
3. आपको बताते हैं कि सौंठ के पाउडर को दूध में मिलाकर भी आप पी सकते हैं। इससे आपको सर्दी की मौसमी बीमारियों से छुटकारा मिलता है और सर्दी-जुकाम कम हो जाता है और शरीर की इम्युनिटी बढ़ने लगती है।
4. ठंड के मौसम में कई लोगों के जोड़ों में दर्द की समस्या देखने को मिलती है तो आप सौंठ वाला दूध पीकर जोड़ों के दर्द से निजात पा सकते है। वहीं इसके अलावा यह पाचन तंत्र को भी ठीक रखता है और सौंठ वाला दूध अपच, पेट दर्द जैसी समस्याओं से भी आपको छुटकारा दिलाता है।

और पढ़ें -

राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश