इन बीमारियों में नहीं खाना चाहिए लहसुन

जनसंदेश ऑनलाइन ताजा हिंदी ख़बरें सबसे अलग आपके लिए

  1. Home
  2. स्वास्थ/लाइफस्टाइल

इन बीमारियों में नहीं खाना चाहिए लहसुन

Image


Garlic side effects: लहसुन का ज्यादा सेवन करने से स्वास्थ्य से जुड़ी कुछ समस्याएं आपको हो सकती हैं। वहीं इस लेख में जानें किन बीमारियों से ग्रस्त लोगों के लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए।
who should not eat garlic: भारत में लहसुन का सेवन सदियों से किया जा रहा है और इसकी पहचान किसी मसाले या सब्जी के रूप में नहीं बल्कि एक जड़ी के रूप में करी जाती है। बता दें आयुर्वेद में भी सदियों से लहसुन का इस्तेमाल कई अलग-अलग प्रकार की बीमारियों का इलाज करने के लिए किया जाता है।
लहसुन के फायदों के बारे में तो आपको भी पता होगा लेकिन क्या आपको पता भी है लहसुन का ज्यादा सेवन शरीर को काफी नुकसान भी पहुंचा सकता है। बता दें ज्यादा मात्रा में लहसुन का सेवन करने से कुछ लोगों को स्वास्थ्य से जुड़ी कई क्या समस्याएं भी हो सकती हैं। साथ ही लहसुन का सेवन करने से हर किसी को स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याएं नहीं होती हैं, बल्कि कुछ लोग होते हैं, जिनके कारण स्थिति काफी खराब हो जाती है। वहीं इस लेख में हम आपको ऐसी ही बीमारियों के बारे में भी बताने वाले हैं, जिनसे ग्रस्त लोगों को ज्यादा मात्रा में लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए।
एसिड रिफ्लक्स (garlic in acid reflux)
एसिड रिफ्लक्स के मरीजों को ज्यादा मात्रा में लहसुन का सेवन भी नहीं करना चाहिए और लहसुन में मौजूद तत्व भोजन नली की अंदरूनी सतह को प्रभावित भी कर देता है, जिससे सीने में जलन जैसे लक्षण होने लग जाते हैं। वहीं डॉक्टर भी एसिड रिफ्लक्स के मरीजों को लहसुन खाने की सलाह नहीं देते हैं। 
2. उल्टी या दस्त (garlic in nausea and vomiting)
जिन लोगों को पेट से जुड़ी बीमारियों के कारण उल्टी या दस्त से जुड़ी समस्याएं हो रही हो, उन्हें भी लहसुन का सेवन नहीं करना चाहिए। ऐसी स्थितियों में लहसुन का ज्यादा सेवन करने से उल्टी या दस्त से जुड़ी कई समस्याएं गंभीर भी हो जाती हैं। इसके साथ ही कुछ लोगों को ऐसी स्थितियों में पेट में दर्द से जुड़ी समस्याएं भी होने लगती हैं।
3.स्किन प्रोब्लेम्स (garlic in skin problems)
स्किन से जुड़ी कुछ समस्याएं जैसे कॉन्टेक्ट डर्मेटाइटिस आदि समस्याओं में भी ज्यादा लहसुन खाना नुक्सान दे सकता है। और इसके अलावा त्वचा में सूजन व जलन से जुड़ी अन्य समस्याएं भी लहसुन से हो सकती हैं। वहीं ऐसा सिर्फ तब होता है जब व्यक्ति को लहसुन में मौजूद तत्वों से किसी प्रकार की एलर्जी हो गई हो।
4. रक्त से जुड़े विकार (garlic in blood disorder)
लहसुन में रक्त पतला करने वाले तत्व भी पाए जाते हैं और इसका ज्यादा सेवन करने से आपका खून पतला होने लगता है। वहीं जिन लोगों को पहले से ही ब्लड क्लॉटिंग से जुड़ी कोई समस्या है, तो ज्यादा मात्रा में लहसुन का सेवन आपको नहीं करना चाहिए। साथ ही जिन लोगों को ब्लड क्लॉटिंग की समस्या पहले से ही है, उन्हें ज्यादा लहसुन खाने से ब्लीडिंग और मसूड़ों से खून आना जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।

और पढ़ें -

राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश