Jansandesh online hindi news

रूसी से झटप पाएं निजात अपनाएं यह उपाय

 | 
रूसी से झटप पाएं निजात अपनाएं यह उपाय
रूसी आज कल की आम समस्या हो गई है यह खासकर सर्दियों में जादा होती है अगर आपको भी मौसम के बदलाव से होती है ये परेशानी तो कुछ घरेलु नुस्खों से इनसे निजाद पाया जा सकता है ।

हम वैसे तो अपने पूरे शरीर से प्यार करते हैं, लेकिन हमारे बाल हमारे लिए काफी खास होते हैं। लड़के हो या फिर लड़कियां सभी अपने बालों का खास ख्याल रखते हैं। शैंपू से लेकर कंडीशनर और फिर कौन सा तेल बालों पर लगेगा, इन सब बातों का खास ख्याल रखा जाता है। लेकिन बवाजूद इसके खासकर सर्दियों के मौसम में बालों का टूटना-गिरना और रूसी जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है।

क्यूँ होती है रूसी

दरअसल, जब शरीर में विटामिन्स और मिनरल्स की कमी हो जाती है तो हमारे सिर की कोशिकाएं बेजान होने लगती है, जिसके बाद ये मृत कोशिकाएं धीरे-धीरे रूसी के रूप में हमारे सिर के बालों पर नजर आने लगती है।

तो चलिए जानते हैं रूसी से बचने के लिए कुछ नुस्खें

बालों में रूसी से बचने के लिए आप लेमनग्रास तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं, क्योंकि इसमें एंटी इंफ्लामेटरी गुण होते हैं और ये रोगाणुरोधी भी होता है, और साथ ही ये रूसी को काफी हद तक कम करने में मदद कर सकता है।

बालों की इस समस्या में आपकी मदद टी ट्री तेल भी कर सकता है। इस तेल में टेरपिनेन 4 ओएल नाम का यौगिक होता है, जिसमें शक्तिशाली रोगाणुरोधी गुण मौजूद होते हैं। टेरपिनेन 4 ओएल के उच्च मात्रा वाले टी ट्री तेल स्कैल्प पर फंगी बैक्टीरिया के विकास को दबाने और रूसी को कम करने में मदद कर सकते हैं। इसके अलावा एलोवेरा जेल भी आपकी मदद कर सकता है, क्योंकि इसकी पत्तियों के जेल में कई बायोएक्टिव कंपाउंड्स अमीनो एसिड और एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो रूसी को कम करने में मदद कर सकते हैं।

बालों की रूसी खत्म करने के लिए बेकिंग सोडे का इस्तेमाल भी किया जा सकता है, क्योंकि ये बालों से रूसी निकालने में काफी मदद कर सकता है। बेकिंग सोडा लेकर सिर पर बालों की जड़ों पर लगाकर उसे रगड़ना है। इसके थोड़ी बाद हल्के गुनगुने पानी से इसे अच्छे से धो लें। इसके अलावा बालों से रूसी निकालने के लिए अच्छे शैंपू का भी इस्तेमाल किया जा सकता है। बाजार में मिलने वाले अच्छे शैंपू से हफ्ते में एक से दो बार सिर धो सकते हैं, लेकिन ध्यान रहे कि इनका ज्यादा इस्तेमाल न करें।

इसके अलावा दही भी बालों के लिए काफी फायदेमंद होती है। इसके लिए आपको बालों की जड़ों तक दही को हाथों की मदद से लगाना है और फिर वहां मालिश करनी है। इसके बाद इसे एक से दो घंटे तक ऐसे ही छोड़ दें और फिर किसी अच्छे शैंपू से बालों को अच्छे से धो लें। ऐसा करने  से आपकी रूसी खत्म होने में काफी मदद मिल सकती है।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।