Jansandesh online hindi news

अदरक से सिर्फ चाय नही बनती इसके है अनेको फायदे

 | 
अदरक से सिर्फ चाय नही बनती इसके है अनेको फायदे

लाइफस्टाइल । आपके किचन में अदरक न हो ऐसा तो हो ही नहीं सकता। अदरक हम सबके घर में मौजूद रहती है लेकिन हम सिर्फ इसका इस्तेमाल एक मसले के रूप में करते हैं। जबकि अदरक सिर्फ एक मसाला नहीं बल्कि अदरक में चमत्कारिक औषधीय के गुण पाएं जाते हैं। 

अदरक में फाइबर, विटामिन, प्राकृतिक एंटीबायोटिक्स और कई और उपयोगी घटक मौजूद होते हैं। आज हम इसी के कल्याणकारी गुणों के बारे में आपको बताएंगे। 

अदरक वाली चाय:-

अदरक का स्वाद बहुत ही तीखा और मसालेदार होता है पर फिर भी अदरक की चाय आप चटकारे लेकर पिएंगे, बस एक बार शुरू तो करिये आपको जल्द ही इसकी आदत लग जाएगी। यह आपकी प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा देने के साथ फ्लू और सर्दी को भी खत्म करता है। 

सर का दर्द मिटाए:-

क्या आपने कभी सिरदर्द का इतना मजबूत अनुभव किया है, कि महँगी से महँगी दवा भी आपको ठीक नहीं कर पाती? आपको माइग्रेन है! या टेंशन के कारण सर दर्द हो रहा है। आप अदरक वाली चाय या ग्रीन टी पिए…इससे आपको सिर दर्द से राहत मिल जाएगी।

जोड़ों का दर्द:

ये आपको सुनने में भले ही थोड़ा अटपटा लगे लेकिन अदरक आपको जोड़ो के दर्द से भी राहत देता है। जोड़ों का दर्द अगर बढ़ जाए तो आपकी दिनचर्या को बेहद खराब बना सकता है। 

मासिक धर्म मे अदरक:-

मासिक धर्म के समय दोपहर या रात के खाने के बाद आप पेट में दर्द या दबाव महसूस करें आप अदरक का इस्तेमाल कर सकते है। अदरक ऐंठन को कम कर सकता है और बेहतर महसूस करने में मदद करता है।

डायबिटीज में भी उपयोगी:-

मधुमेह यानि डायबिटीज की दिक्कत आजकल काफी कॉमन है। अदरक इसे रोकने में भी आपकी मदद करता है। अगर आप खानपान में संतुलन के साथ अदरक का इस्तेमाल करें तो जरूर यह असरदार साबित होगा और आपका शुगर लेवल कम्पलीट रहेगा।
Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।