जाने पैरेंट्स बच्चों को क्यों पिलाते हैं दूध और क्या हैं दूध के फायदे

जनसंदेश ऑनलाइन ताजा हिंदी ख़बरें सबसे अलग आपके लिए

  1. Home
  2. स्वास्थ/लाइफस्टाइल

जाने पैरेंट्स बच्चों को क्यों पिलाते हैं दूध और क्या हैं दूध के फायदे

जाने पैरेंट्स बच्चों को क्यों पिलाते हैं दूध और क्या हैं दूध के फायदे


लाइफस्टाइल- हमने अक्सर देखा के की हमारे अविभावक बच्चों को सुबह शाम दूध पीने के लिए जरूर देते हैं। चाहें बच्चा कितना भी नाटक करे लेकिन माता पिता अपने बच्चे को दूध का ग्लास पकड़ा देते हैं और कई तरह के लुभाने वादे करके उन्हें दूध पिलाते हैं। 
लेकिन क्या आपको यह पता है कि आखिर वह लोग ऐसा करते क्यों है। क्या दूध इतना आवश्यक है कि बच्चों को बचपन से ही उसे पीने की आदत डाली जाती है। असल में दूध में कई पौष्टिक तत्व होते हैं और यह हमारी ग्रोथ को मेंटेन करता है। यदि आप अपने बच्चे को रोजाना दूध पीने को देते हैं तो उसकी हड्डियों को मजबूती मिलती है और वह बदलते समय मे मजबूत रोग प्रतिरोधक क्षमता के साथ विकसित होता है।

तो आइये जानते हैं दूध पीने से होने वाले फायदो के बारे में...

यदि आप रोजाना दूध का सेवन करते हैं तो आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। जिससे आपको कैंसर और हार्ट अटैक जैसी समस्याओं से कम जूझना पड़ता है।
दूध में कैल्शियम, पोटेशियम और मैग्नीशियम मौजूद होता है। जो ब्लड प्रेशर को मेंटेन करता है और हमें रक्त चाप की समस्याओं से कम जूझना पड़ता है।
दूध में पानी की मात्रा अधिक होती है और बच्चे वैसे भी पानी का सेवन कम करते हैं। जिस कारण यह उनके शरीर मे होने वाली पानी की कमी को कंट्रोल करता है और बच्चों में डिहाइड्रेशन की समस्या नहीं होती है।
दूध के नित्य सेवन से शरीर मे कैल्शियम की कमी नहीं होती है और आपकी हड्डियों को मजबूती मिलती है।

और पढ़ें -

राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश