जानें दूध के सेवन से कैसे घटेगा वजन

जनसंदेश ऑनलाइन ताजा हिंदी ख़बरें सबसे अलग आपके लिए

  1. Home
  2. स्वास्थ/लाइफस्टाइल

जानें दूध के सेवन से कैसे घटेगा वजन

जानें दूध के सेवन से कैसे घटेगा वजन


लाइफस्टाइल- दूध को सम्पूर्ण आहार की श्रेणी में रखा गया है। कहते हैं कि यदि आप रोजाना दूध का सेवन करते हैं तो आपके शरीर मे पौष्टिक तत्व की कमीं नहीं होती है और आप सदैव स्वस्थ रहते हैं। वहीं लोग अब दूध में कई अलग अलग तरह की चीजें मिलाकर पीते हैं।
किसी को दूध चॉकलेट वाला पसन्द है। तो कोई केसर वाला दूध पीता है। कोई दूध में काजू बादाम मिलाकर पीता है। तो कोई सादा और गर्म दूध पीता है। लेकिन क्या आपको पता पता है कि अगर आप दूध में कुछ विशेष चीजें मिलाकर पीते हैं तो इससे आपका वजन भी कम होता है।

जानें दूध में क्या मिलाकर पीने से होगा वजन कम-

दूध प्रोटीन, कैल्शियम और राइबोफ्लेविन, फॉस्फोरस, मैग्नीशियम, आयोडीन, खनिज, वसा, ऊर्जा, विटामिन ए, डी, के और ई जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं। वहीं अगर आप दूध में लौंग मिलाकर पीते हैं तो यह आपके वजन को घटाने में मददगार साबित होता है। 
क्योंकि लौंग में प्रोटीन, आयरन, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम, सोडियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, जिंक और कॉपर होता है। यह दोनो ही स्वस्थ के लिए काफी फायदेमंद साबित होते हैं।
वहीं अगर आप लौंग और दूध का सेवन रोजाना करते हैं। तो इसका असर आपको एक सफ्ताह में दिखाई देने लगेगा और आपका वजन तेजी से घटेगा। इसके साथ ही आप स्वस्थ भी रहेंगे और आपको बीमारियों से निजात मिलेगा।

और पढ़ें -

राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश