Jansandesh online hindi news

इतने काम की है कच्ची हल्दी , फायदे जानकर रह जाएंगे दंग

 | 
इतने काम की है कच्ची हल्दी , फायदे जानकर रह जाएंगे दंग

लाइफस्टाइल । हल्दी का सेवन करना हर तरह से सेहत के लिए फायदेमंद है। आजकल लोग मार्केट में मिलने वाले हल्दी पाउडर का इस्तेमाल करते हैं और शायद आप ऐसा इसी लिए करते हैं क्योंकि आप कच्ची हल्दी के फायदों के बारे में नहीं जानतें। बता दें कि कच्ची हल्दी दिखने में बिल्कुल अदरक की तरह होती है, लेकिन जब आप इसे काटते हैं, तो अंदर से ये पीले रंग की होती है। आज भी कई गांवों में कच्ची हल्दी को पीसकर सब्जी, दाल आदि में डाला जाता है। 

कच्ची हल्दी एक बेहद ही हेल्दी हर्ब (Herb) है। चोट, घावों, सूजन, इंफेक्शन, सर्दी-जुकाम आदि को दूर करने में कच्ची हल्दी बेहद फायदेमंद होती है। कच्ची हल्दी को दूध में उबालकर पीने से सर्दी-जुकाम, खांसी, इंफेक्शन आदि दूर होने के साथ ही रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाया जा सकता है। यह बेहद ही आसान घरेलू उपाय है। खासकर, सर्दियों के मौसम में होने वाली शारीरिक समस्याओं से बचने के लिए कच्ची हल्दी का सेवन जरूर करना चाहिए। 
कच्ची हल्दी में मौजूद पोषक तत्व कच्ची हल्दी में सबसे ज्यादा एंटीबैक्टीरियल, एंटीऑक्सीडेंट, एंटीफंगल तत्व मौजूद होते हैं। ये तीनों ही तत्व शरीर को कई रोगों से बचाए रखने में मदद करते हैं। साथ ही कच्ची हल्दी में विटामिन सी, के, पोटैशियम, प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, कॉपर, जिंक, फॉस्फोरस, थियामिन, राइबोफ्लेविन जैसे तत्व भी मौजूद होते हैं। इन सभी तत्वों की जरूरत शरीर के अंगों को स्वस्थ रहने एवं सुचारू रूप से कार्य करने के लिए प्रेरित करती है।
व्यक्ति की प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाए कोरोना महामारी के दौरान एक्सपर्ट भी शुरू से कहते आ रहे हैं कि हर किसी को ऐसी चीजों को सेवन जरूर करना चाहिए, जो इम्यूनिटी को बूस्ट करने में कारगर है। कच्ची हल्दी का सेवन आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ावा देता है कच्ची हल्दी के फायदे कैंसर से बचाए कच्ची हल्दी में मौजूद करक्यूमिन तत्व कैंसर कोशिकाओं को शरीर में बढ़ने से रोक रोकता है। क्योंकि इसमें एंटी-कैंसर गुण होते हैं। पुरुषों में होने वाले प्रोस्टेट कैंसर और महिलाओं में होने वाले ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को भी यह कम करता हैं। ऐसे में हर किसी को कच्ची हल्दी का सेवन किसी ना किसी रूप में जरूर करना चाहिए। 
वजन घटाने में भी कारगर है कच्ची हल्दी… जिन लोगों का वजन बढ़ रहा है, वे कच्ची हल्दी का सेवन कर सकते हैं। हल्दी में मौजूद करक्यूमिन मेटाबोलिक सिंड्रोम जैसे हार्ट डिजीज, स्ट्रोक, मोटापा, डायबिटीज आदि की समस्याओं को कम कर सकता है। मोटापा कम करने के लिए आप किसी डाइटिशियन से सलाह लेकर कच्ची हल्दी का सही मात्रा में सेवन करना शुरू कर दें।
Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।