सर्दियों में ये हरी सब्जी रखेंगी आपका ब्लड शुगर कंट्रोल

जनसंदेश ऑनलाइन ताजा हिंदी ख़बरें सबसे अलग आपके लिए

  1. Home
  2. स्वास्थ/लाइफस्टाइल

सर्दियों में ये हरी सब्जी रखेंगी आपका ब्लड शुगर कंट्रोल

Image


डेस्क। Diabetes Control:डायबिटीज के मरीज़ खाने-पीने पर कंट्रोल न करें तो डायबिटीज बढ़ने का खतरा भी अधिक रहता है। वहीं शुगर को कंट्रोल करने के लिए डाइट पर भीं कंट्रोल करना पड़ता है। वहीं बॉडी को एक्टिव रखना और तनाव से दूर रहना भी बेहद जरूरी है। डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है अगर इसे कंट्रोल न किया जाए तो ये आपकी बॉडी को काफी नुकसान पहुंचाने लग जाती है। ब्लड में शुगर का स्तर हाई होने से आपको कई बीमारियां जैसे दिल के रोग, किडनी के रोग, स्ट्रोक का खतरा और आंखों को भी नुकसान होने का डर होता है।
डायबिटीज के मरीजों पर की गई रिसर्च की माने तो अगर उनकी डाइट से कार्बोहाइड्रेट को आधा कर दिया जाए और प्रोटीन की मात्रा को 20 प्रतिशत तक बढ़ा दिया जाए तो डायबिटीज को आसानी से कंट्रोल भी किया जा सकता है। वहीं डायबिटीज के मरीज डाइट में ऐसे फूड्स को शामिल भी करें जिनमें कार्ब्स कम और पोषक तत्व ज्यादा हो। इसके साथ ही डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए और बॉडी को हेल्दी रखने के लिए डायबिटीज के मरीज प्रोटीन, पोटैशियम, फाइबर और दूसरे जरूरी पोषक तत्वों को भी शामिल कर सकते हैं।  
बता दें मटर सर्दी में पाई जाने वाली एक ऐसी सब्जी है जो खाने में बहुत ही स्वादिष्ट होती है और डायबिटीज को भी कंट्रोल में रखती है। इसी कड़ी में हरी मटर पोषक तत्वों का पावर हाउस बताई गई है। बता दें हरी मटर पोषक तत्वों और एंटी ऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होती है जो बॉडी को हेल्दी रखती है और ब्लड शुगर को भी कंट्रोल में रहती है। न्यूट्रिशन डेटा के अनुसार मटर में विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन डी, विटामिन ए, विटामिन के, विटामिन बी6, राइबोफ्लेविन अधिक मात्रा में मौजूद होता है जो बॉडी को हेल्दी बनाए रखता है। तो आइए जानते हैं कि मटर कैसे डायबिटीज को कंट्रोल करने में असरदार साबित होता है।
मटर कैसे ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है:
मटर एक ऐसी हरी सब्जी है जिसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स बेहद ही कम होता है और ये ब्लड शुगर को कंट्रोल करने में काफी मददगार भी साबित होती है। फाइबर और प्रोटीन से भरपूर मटर ब्लड शुगर को बढ़ने से भी रोकती है। इसके साथ ही मटर में मौजूद विटामिन B,विटामिन A,विटामिन K और विटामिन C ना सिर्फ इम्युनिटी को स्ट्रॉन्ग करता हैं वहीं इसके साथ ही डायबिटीज भी कंट्रोल में रहता हैं। साथ ही सर्दी की ये हरी सब्जी डायबिटीज के मरीजों के लिए वरदान साबित होती है।
Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

और पढ़ें -

राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश