समझे अंडे का फंडा, यह क्यों है शाकाहारी

जनसंदेश ऑनलाइन ताजा हिंदी ख़बरें सबसे अलग आपके लिए

  1. Home
  2. स्वास्थ/लाइफस्टाइल

समझे अंडे का फंडा, यह क्यों है शाकाहारी

समझे अंडे का फंडा, यह क्यों है शाकाहारी


लाइफस्टाइल- अंडे को लेकर कई भ्रांतियां है। कई लोग इसे शाकाहारी बताते हैं तो कई लोग इसे मांसाहारी भी कहते हैं। कभी कभी इस तर्क के चलते बड़ी बड़ी बहस हो जाती है। वही अब हम आपका यह भ्रम दूर करने वाले हैं कि आखिर अंडा है क्या। यह वास्तव में शाकाहारी है या मांसाहारी..
विज्ञान के मुताबिक- हर वह भोजन शाकाहारी है। जिसमे मांस का हिस्सा न हो। अब इस परिभाषा के मुताबिक अंडा शाकाहारी है। लेकिन अंडा भी दो प्रकार का होता है फर्टिलाइज्‍ड और अनफर्टिलाइज्‍ड। 
जब मुर्गा और मुर्गी की मेटिंग के बाद मुर्गी अंडा देती है तो उसे फर्टिलाइज्‍ड एग कहते हैं. वहीं, अगर मुर्गी बिना मेटिंग के सामान्‍य अंडा दे रही है तो उसे अनफर्टिलाइज्‍ड अंडा कहते हैं.
जो अंडा बिना चूजे वाला होता है। वह शाकाहारी माना जाता है। क्योंकि इसमें मांस नही होता है। वही अगर आप अंडे को अभी भी मांसाहारी समझते हैं तो आप गलत है। क्योंकि यह हमें जानवर से मिलता है। जैसे दूध मासांहारी नही है वैसे ही अंडा भी मासांहारी नही है।
Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

और पढ़ें -

राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश