क्या गर्म पानी से नहाने से आपको होगी इनफर्टिलिटी

जनसंदेश ऑनलाइन ताजा हिंदी ख़बरें सबसे अलग आपके लिए

  1. Home
  2. स्वास्थ/लाइफस्टाइल

क्या गर्म पानी से नहाने से आपको होगी इनफर्टिलिटी

Image


Health Tips: इन दिनों देश के अलग अलग हिस्सों में कड़क ठंड पड़ रही है। वहीं ऐसे में इस मौसम में गर्म पानी से नहाना आखिर किसे पंसद नहीं होगा साथ ही गर्म पानी से नहाने से शरीर की सारी थकान भी दूर हो जाती है।
पर क्या आपको पता है, अधिक गर्म पानी से नहाने से शरीर को कई तरह की कठिनाइयों का सामना भी करना पड़ता है। वहीं इससे स्किन पर जल्द ही झुर्रियां भी आ जाती हैं। और इतना ही नहीं इससे कई अन्य नुकसान भी हो सकते है। वहीं रिसर्च में यह भी बात सामने आई है कि अगर नहाने वाले पानी का तापमान 32 डिग्री सेल्सियस से ज्यादा है तो इससे स्किन और बालों को काफी नुकसान भी होता है।
साथ ही गर्म पानी से नहाने के नुकसान एक्सपर्ट के अनुसार गर्म पानी से किरेटिन कोशिकाएं डैमेज भी हो सकती हैं। वहीं अधिक गर्म पानी से नहाने से स्किन से मॉइस्‍चराइजर खत्म हो जाता है। वहीं जिससे आपकी त्वचा की चमक भी कम हो सकती है। और इससे समय से पहले झुर्रियां भी आ सकती हैं।
आंखें कमजोर होना
बता दें गर्म पानी से नहाने से आंखों पर भी काफी असर पड़ता है। वहीं इससे आंखों की नमी भी कम हो सकती है। साथ ही इसकी वजह से आंखों में रेडनेस, खुजली और बार-बार पानी आने की परेशानी भी आपको हो सकती है। साथ ही आखों के आसपास की स्किन झुर्रीदार भी हो सकती है।
अच्छा होगा कि गर्म या ठंडे पानी की बजाय आप नॉर्मल पानी से नहाए। साथ ही प्रजनन क्षमता पर पड़ता है प्रभाव और कुछ लोग गर्म पानी में नहाते हुए बहुत देर तक बाथरूम में भी रहते हैं। साथ ही ज्यादा देर तक ज्यादा गर्म पानी में रहने से प्रजन्न क्षमता भी प्रभावित हो जाती है। वहीं डॉक्टरों के मुताबिक, 30 मिनट से ज्यादा देर तक हॉट वाटर बाथ लेने से इंसान की फर्टिलिटी संबंधी समस्याएं भी बढ़ जाती हैं।
वहीं इससे नुकसान गर्म पानी का बालों पर बुरा असर भी पड़ता है। साथ ही इससे बालों का मॉइश्चर कम हो जाता है। और जिससे बाल रफ और ड्राय भी हो सकते हैं। और तेज गर्म पानी से बाल धोने से स्कैल्प ड्राय भी हो जाती है।

और पढ़ें -

राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश