क्या सर्दी में गर्म पानी पीना आपके लिए होगा नुकसानदायक

जनसंदेश ऑनलाइन ताजा हिंदी ख़बरें सबसे अलग आपके लिए

  1. Home
  2. स्वास्थ/लाइफस्टाइल

क्या सर्दी में गर्म पानी पीना आपके लिए होगा नुकसानदायक

Image


डेस्क। Can hot water damage body: इस वक्त ठंड से नॉर्थ इंडिया सहित देश के काफी हिस्सों में कड़ाके की ठंड जारी है। वहीं इस कड़ाके की सर्दी और शीतलहरी से बचने के लिए लोग गर्म पानी भी पी रहे हैं।

वहीं कुछ लोग तो रेगुलर गर्म पानी भी पी रहे हैं ताकि उन्हें ठंड न लगे। वहीं लखनऊ डाइट क्लीनिक की डाइट एक्सपर्ट अश्वनी एच. कुमार के मुताबिक गर्म पानी पीना काफी अच्छा होता है पर अक्सर ठंड में हम काफी ज्यादा गर्म पानी पी लेते है जिसकी वजह से हमको कई तरह की दिक्कतें शरीर पर दिखाई देती हैं और सिर्फ इतना ही नहीं कई तरह की दूसरी समस्याएं भी शरीर में शुरू होने लग जाती है।

इसोफेगस को होता है नुकसान

गर्म पानी पीने की वजह से सबसे ज्यादा असर इसोफेगस पर दिखाईं पड़ता है। यह खाने वाली नली है जो मुंह औऱ पेट को आपस में जोड़ती है। वहीं गर्म पानी पीने से इस पाइप में दाने भी निकलने लगते हैं और साथ ही इसमें जलन भी होने लगती है। यह दर्द और जलन लंबे समय तक आपको परेशान कर सकती है।

हार्ड स्टूल

गर्म पानी पीने से आपने ध्यान दिया होगा कि स्टूल हार्ड हो जाता है जिसकी वजह से कब्ज की प्रॉब्लम भी शुरू हो जाती है और जब भी आप ज्यादा गर्म पानी पीते हैं तो यह पेट को गर्म कर देती है। और इससे स्टूल सूखने भी लगता है और इसके अलावा यह बवासीर की प्रॉब्लम को ट्रिगर भी कर सकती है।

शरीर में होती है पानी की कमी

यह शरीर में पानी की कमी का कारण भी बन सकती है। वहीं इस वजह से डिहाइड्रेशन भी आपको हो सकता है और आपके होंठ भी सूख सकते हैं और पैरों में दर्द भी शुरू हो सकता है।

पेट खराब हो जाता है

गुनगुना पानी आपके पाचन तंत्र के लिए अच्छा साबित नही होता है वहीं अगर आप एक हद से ज्यादा गर्म पानी पीते हैं तो यह शरीर के लिए नुकसानदेह भी साबित हो सकता है। वहीं जब भी आप इसे ज्यादा पीते हैं तो ये पाचन क्रिया को डाइजेस्टिव एंजाइम्स को साफ भी कर सकता है। बता दें ये पेट के पीएच और गुड बैक्टीरिया को भी साफ कर देता है जो पेट की डाइजेस्टिव सिस्टम को भी खराब कर सकता है।

और पढ़ें -

राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश