क्रीम पाउडर तेल शैम्पू बन रहे हैं कैंसर का कारण- रिसर्च

जनसंदेश ऑनलाइन ताजा हिंदी ख़बरें सबसे अलग आपके लिए

  1. Home
  2. स्वास्थ/लाइफस्टाइल

क्रीम पाउडर तेल शैम्पू बन रहे हैं कैंसर का कारण- रिसर्च

क्रीम पाउडर तेल शैम्पू बन रहे हैं कैंसर का कारण- रिसर्च


लाइफस्टाइल- साफ सफाई हमारे शरीर के लिए काफी आवश्यक है। साफ सफाई से हमे बेहतर महसूस होता है और बीमारियां हमसे काफी दूर रहती है। 
वही हम साफ सफाई के लिए कई अलग अलग तरह के प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करते हैं। लेकिन शोधकर्ताओं ने हमारे द्वारा इस्तेमाल किए जाने वाले प्रोडक्ट्स जैसे, शैंपू, साबुन आदि को हमारे लिए खतरा बताया है।
 टोरंटो यूनिवर्सिटी के शोधकर्ताओं ने एक अध्ययन किया और कहा , हमारे घर मे इस्तेमाल होने वाले प्रोडक्ट्स, तेल शैम्पू, क्रीम ,साबुन और पाउडर हमारे लिए खतरा है। इससे कैंसर होने की संभावना अधिक है।
क्योंकि इन प्रोडक्ट्स में बहुत अधिक मात्रा में रसायन मिले होते हैं। जो हमारे शरीर को नुकसान पहुंचाते हैं। क्योंकि इन रसायनों का सीधा ताल्लुख एंटीमाइक्रोबियल रेजिस्टेंस से होता है। जो बैक्टीरिया को मारने वाली एंटीबॉडीज को नुकसान पहुँचाते है।
पेंग के नेतृत्व में हुई इस रिसर्च में कहा गया। जो भी प्रोडक्ट्स का उपयोग हम करते हैं। यह हमारे लिए बड़ी समस्या है। इन रसायनों में विभिन्न तरीके के कैमिकल मिले हुए होते हैं। अगर आप इन रसायनों का ज्यादा उपयोग करते हैं।
 तो यह बैक्टीरिया को मारने वाली सेल्स को खत्म कर देते हैं और इससे हमें प्रोटेक्शन मिलने की जगह नुकसान होने लगता है। हमारी स्किन इससे प्रभावित होती है और हमे कैंसर जैसी बीमारी का खतरा बढ़ जाता है। 
उन्होने रिसर्च में यह दावा किया है कि इसकी वजह से दुनियाभर में 1.27 मिलियन लोगों की मौत हो गई है. वहीं 2019 में होने वाली लगभग पांच मिलियन यानी 50 लाख लोगों की मौत से इसका संबंध है.
Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

और पढ़ें -

राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश