अपनाएं ये तरीका मुहासे होंगे जड़ से गायब

जनसंदेश ऑनलाइन ताजा हिंदी ख़बरें सबसे अलग आपके लिए

  1. Home
  2. स्वास्थ/लाइफस्टाइल

अपनाएं ये तरीका मुहासे होंगे जड़ से गायब

अपनाएं ये तरीका मुहासे होंगे जड़ से गायब 


लाइफ स्टाइल - आजकल हमारी लाइफ पूरी तरह से बदल गई है. हम अपने खाने पीने का विशेष ध्यान नहीं रखते हैं जो हमारे स्वास्थ्य को प्रभावित करता है कई बार हम देखते हैं कि कुछ लोगों के चेहरे पर काफी मुहासे निकल आते हैं लोग इससे परेशान रहते है कई प्रकार के कोस्मेटिक का उपयोग करते हैं लेकिन उनको इस समस्या से छुटकारा नहीं मिल पाता. वहीं आज हम आपको मुहासे के सन्दर्भ में कुछ ऐसे तत्व बताने जा रहे हैं जो अगर आप जान लेते हैं तो आपके मुहासे की समस्या आप घर बैठे स्वयं ही खत्म कर सकते हैं. तो आइये जानते हैं- 

क्यों निकलते हैं मुहासे-

  1. अधिक तेल का निर्माण: त्वचा पर ज्यादा से ज्यादा तेल का निर्माण होना एक मुख्य कारण है जो मुहासों को उत्पन्न करता है। तेल के ज्यादा निर्माण के कारण चेहरे के त्वचा के तंत्रों के मुड़ जाने से त्वचा के अंदर गंदगी और बैक्टीरिया जमा होते हैं। इससे त्वचा पर मुहासे निकलने लगते हैं।

  2. हार्मोनल बदलाव: हार्मोनल बदलाव भी मुहासों के उत्पादन के लिए एक मुख्य कारण हो सकते हैं। इससे त्वचा के तंत्रों में बदलाव होता है और इससे त्वचा के अंदर गंदगी और बैक्टीरिया जमा होते हैं जो मुहासों के उत्पादन को बढ़ाते हैं।

  3. अनियमित खानपान और जीवनशैली: खाने की अनियमित आदतों, जल्दबाजी में खाने से और तंबाकू या अन्य विषाक्त पदार्थों के सेवन से मुहासे होने की संभावना बढ़ जाती है।

मुहासे को ठीक करने के लिए कुछ घरेलू उपचार हैं, जो निम्नलिखित हैं:

  1. नींबू का रस: नींबू का रस त्वचा के लिए बहुत लाभकारी होता है। इसमें विटामिन सी होता है जो त्वचा को नरम बनाने में मदद करता है और त्वचा के रंग को निखारता है।

  2. हल्दी और नींबू का अपने चेहरे पर लगाना: हल्दी में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुहासों के लिए लाभकारी होते हैं। इसलिए आप हल्दी को नींबू के साथ मिलाकर लगा सकते हैं।

  3. एलोवेरा जेल: एलोवेरा जेल में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुहासों के लिए बहुत लाभकारी होते हैं। इसे सीधे मुहासे पर लगाया जा सकता है।

  4. शहद और दही का मस्क: शहद और दही में एंटीबैक्टीरियल गुण होते हैं जो मुहासों के लिए लाभकारी होते हैं। आप इन्हें एक साथ मिलाकर मस्क के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

  5. नमक और लहसुन का पेस्ट: नमक और लहसुन को पीस कर उनका पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को मुहासे पर लगाकर आप इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं.

नोट- यह जानकारी कई अलग-अलग अनुभवों पर आधारित है इससे आपके मुहासे की समस्या वास्तव में खत्म होगी इसकी कोई गारंटी नहीं ली जा सकती.

Around The Web

राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश