इटली के एक आदमी को एक साथ हुआ कोरोना, मंकीपॉक्स और HIV

जनसंदेश ऑनलाइन ताजा हिंदी ख़बरें सबसे अलग आपके लिए

  1. Home
  2. स्वास्थ

इटली के एक आदमी को एक साथ हुआ कोरोना, मंकीपॉक्स और HIV

Image


An Italian man got corona, monkeypox and HIV simultaneously

डेस्क। इटली में एक आदमी को कोरोना संक्रमण, मंकीपॉक्स और HIV एड्स, तीनों ही घातक बीमारियाँ एक साथ हो गईं है। उसने एक अन्य पुरुष के साथ शारीरिक संबंध बनाए थे जिसके बाद उसे इन बीमारियों ने जकड़ लिया। 

आपको यह भी बता दें कि पूरी दुनिया में ये पहली बार हुआ है, जब ये तीनों ही खतरनाक संक्रमण किसी व्यक्ति में एक साथ देखने को मिले हों। बता दें कि 36 वर्षीय उस व्यक्ति को कमजोरी, बुखार और गले की खराश की समस्या भी लगातार हो रही थी। परंतु अभी, उस व्यक्ति की पहचान सार्वजनिक नहीं की गई है।

बता दें कि इससे पहले वह 9 दिनों के लिए स्पेन गया था और 16 जून से लेकर 20 जून, 2022 तक स्पेन में ही रहा। उसने स्वीकार किया है कि स्पेन ट्रिप के दौरान उसने एक अन्य पुरुष के साथ बिना किसी प्रोटेक्शन के शारीरिक संबंध भी बनाए।

वहीं 2 जुलाई को उसे कोरोना पॉजिटिव पाया गया था। उसी दिन से उसकी बाँह पर चकत्ते निकलने भी शुरू हो गए। इसके बाद उसके शरीर पर घाव पड़ने लगे।

वहीं 'जर्नल ऑफ इन्फेक्शन' में भी इस मामले को लेकर रिपोर्ट पेश की है। युवक के शरीर पर जगह-जगह, यहाँ तक कि चेहरे पर भी घाव और चकत्ते निकलने लगे है इससे उसको बहुत दर्द भी हो रहा था।

इसके बाद कोरोना और मंकीपॉक्स से रिकवर होने के बाद उसे 11 जुलाई को अस्पताल ने डिस्चार्ज कर दिया था। अब उसके शरीर पर केवल कुछ दाग ही बचे हैं। इसके बाद डॉक्टरों ने रिपोर्ट पेश कर कहा है कि कोरोना और मंकीपॉक्स का संक्रमण एक साथ हो सकता है। वैज्ञानिकों का कहना है कि कुछ अन्य रिसर्च के बाद यह भी पता चल सकेगा कि तीनों बीमारियाँ एक साथ होने से रोगी की हालत कितनी बिगड़ सकती है।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

और पढ़ें -

राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश