Jansandesh online hindi news

Monkeypox को लेकर सरकार ने जारी कीं नईं गाइडलाइंस

 | 
Image

 

Monkeypox Government Guidelines । मंकी पाक्स (Monkeypox) को लेकर विशेष सतर्कता बरतने की जरूरत है इस के चलते प्रदेश के सभी जिलों में अलर्ट जारी कर दिया गया है। व्यक्ति में किसी भी तरह के लक्षण मिलने पर तत्काल जांच के आदेश भी जारी किए गए हैं।

बता दें कि अगर कोई व्यक्ति किसी संक्रमित के संपर्क में आया है तो वह रक्त, अंग और वीर्य दान नहीं कर सकेगा। फिर चाहे उसमें संक्रमण के लक्षण हो या फिर नहीं हो पर उसे इस गाइडलाइन (Monkeypox Guideline) का पालन करना होगा।

देश में मंकी पाक्स के संक्रमितों की संख्या बढ़ती ही जा रही है। इसे लेकर कई गाइडलाइन जारी कर दी गई है। 

इसके चलते विदेश से आने वालों को स्वास्थ्य विभाग को जानकारी देनी होगी। साथ ही यह भी बताना होगा कि वह ऐसे देश से तो नहीं आए हैं, जहां संक्रमण फैला हुआ हो? और वह किसी संक्रमित के संपर्क में तो नहीं रहे हैं? क्या उनमें किसी तरह के लक्षण तो नहीं है?

ऐसे परिस्थितियों में अगर कोई लक्षण नहीं भी मिलते हैं और वह किसी संक्रमित के संपर्क में है तो उस व्यक्ति को 21 दिनों की निगरानी में रखा जाएगा। 

इस दौरान वो रक्तदान (Blood Donation), अंग या वीर्य दान नहीं कर सकेगा। पर अगर वह किसी संक्रमित के संपर्क में नहीं आया था तो उस पर यह गाइड लाइन लागू नहीं होगी।

जानिए मंकी पाक्स के ये लक्षण

बता दें कि छह से 13 दिनों के अंतर्गत दिखते है मंकी पाक्स संक्रमण के लक्षण जिसमें

बुखार आना

तेज सिर में दर्द होना

लिम्फ नोड्स की सूजन

पीठ दर्द व मांसपेशियों में दर्द रहना 

शरीर में एनर्जी की कमी होना

त्वचा का फटना

चेहरे और हाथ-पांव पर दाने दिखना आदि।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।