देर रात को खाते हैं खाना तो हो जाये सावधान नही तो झेलना पड़ेगा इन बीमारियों का प्रकोप

जनसंदेश ऑनलाइन ताजा हिंदी ख़बरें सबसे अलग आपके लिए

  1. Home
  2. स्वास्थ

देर रात को खाते हैं खाना तो हो जाये सावधान नही तो झेलना पड़ेगा इन बीमारियों का प्रकोप

Health care


स्वास्थ्य: कई लोग ऐसे होते हैं। जिनका सोने और सो कर उठने का कोई टाइम नही होता है। लोग देर रात बाहर घूमने निकल जाते हैं और फिर उनके खाने पीने का शेड्यूल बिल्कुल बिगड़ जाता है। इस बिगड़े शेड्यूल का सबसे ज्यादा प्रभाव उनके स्वास्थ्य पर पड़ता है और वह कई तरह की बीमारियों से परेशान हो जाते हैं। 

वही आज हम आपको इस लेख में बताने जा रहे है। उन प्रॉब्लम्स के बारे में जो देर रात को खाना खाने से आपके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव डालती है। तो आइये जानते से देर रात खाना खाने से क्या होते हैं नुकसान....

जाने रात को देर से खाना खाने से क्या होता है...

अगर आप देर रात को खाना खाते हैं तो इसका सबसे ज्यादा असर आपकी हेल्थ पर दिखाई देता है। अपना वेट बढ़ने लगता है। शरीर मे फैट जमा हो जाता है। वही हम काफी खराब महसूस करते हैं। अब अगर आपका शेड्यूल है देर रात को घर आने का तो आप कोशिश करे कि आप रात में लाइट वेट खाना खाएं। क्योंकि हैवी भोजन आपके स्वास्थ्य पर सीधा प्रभाव डालता है।
इसके अलावा अगर आप रात में खाना खाते हैं तो यह सींधे तौर पर आपके पाचन तंत्र को प्रभावित करता है। देर रात खाना खाने से खाना पचता नही है और हमे एसीडिटी की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। यह समस्या इसलिए भी होती है क्योंकि हम देर रात को खाना खाकर तुरंत लेट जाते हैं और कही वाक पर नही जाते। अगर आप देर रात में खाना खाते हैं तो आप कोशिश करे कि उसे पचाने के लिए वाक जरूर करें।
कई बार जब हम देर रात को खाना खाते हैं तो यह हमारी नींद को प्रभावित करती है। इससे हमारी नींद उड़ जाती है और हम पूरी पूरी रात सो नही पाते हैं। वही इससे ब्लड प्रेशर की समस्या बढ़ जाती है। अगर आप नियमित रूप से देर रात खाना खाते हैं तो आपको ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, 
 कोलेस्ट्रॉल, ह्रदयघात जैसी बीमारियों से जूझना पड़ सकता है।
Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

और पढ़ें -

राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश