जाने मंकीफ़ॉक्स का टीकाकरण करवाना कितना जरूरी

जनसंदेश ऑनलाइन ताजा हिंदी ख़बरें सबसे अलग आपके लिए

  1. Home
  2. स्वास्थ

जाने मंकीफ़ॉक्स का टीकाकरण करवाना कितना जरूरी

जाने मंकीफ़ॉक्स का टीकाकरण करवाना कितना जरूरी


देश: देश मे मंकीफ़ॉक्स का खतरा बढ़ता जा रहा है। लेकिन मंकीफ़ॉक्स के टीके की जरूरत कोविड टीके की तरह हर व्यक्ति को नही है। वही अगर हम भारत मे मंकीफ़ॉक्स के मामलों की बात करे तो यह अन्य देशों की तुलना में बिल्कुल अलग है। यहां अबतक 10 केस सामने आए हैं और इनमें से 1 व्यक्ति की मंकीफ़ॉक्स के कारण मौत हुई है।

विशेषज्ञों का कहना है कि भारत मे मंकीफ़ॉक्स अन्य देशों से अलग है। क्योंकि यहाँ के मरीजो में अलग अलग स्ट्रेन देंखने को मिल रहे हैं। अभी भारत की स्थिति काफी बेहतर है। इसलिए भारत के हर एक नागरिक को इसका टीका लगवाना जरूरी नही है। लेकिन उन लोगो के लिए मंकीफ़ॉक्स का टीकाकरण करवाना आवश्यक है जो लोग संक्रमित लोगो के सम्पर्क में आए हैं।
जानकारी के लिए बता दें अलग अलग फार्मा कम्पनी मंकीफ़ॉक्स के टीका को बनाने का प्रयास कर रही है। वही इस कड़ी में पुणे एनआईवी भी लगी हुई है। यह वही संस्थान है जिसने कोविड का टीका सबसे पहले दिया था। वही अब इसका दावा है कि जल्द ही मंकीफ़ॉक्स का टीका यह लॉन्च करने जा रही है।
Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

और पढ़ें -

राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश