Jansandesh online hindi news

Monkeypox : मंकीफ़ॉक्स में व्यक्ति को 21 दिन तक रहना होगा क्वारंटीन, तीन लेयर का मास्क लगाना जरूरी

 | 
Monkey pox synonyms alart

Monkeypox : देश ने अभी कोविड से राहत की सांस ली ही थी कि अब मंकीफ़ॉक्स ने सभी की चिंता को बढ़ा दिया है। भारत में धीरे धीरे मंकीफ़ॉक्स के मरीज बढ़ रहे हैं। राज्यो ने एहतियात के तौर पर सभी को सावधान रहने की हिदायत दी है। रिपोर्ट में खुलासा हुआ है कि असुरक्षित यौन संबंध से मंकीफ़ॉक्स तेजी से फैल रहा है। वही अब स्वास्थ्य विभाग की ओर से कहा गया है कि मंकीफ़ॉक्स से संक्रमित व्यक्ति को 21 दिन तक क्वारंटीन (quarantine) रहना होगा। 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से जारी गाइडलाइंस के मुताबिक , मंकीफ़ॉक्स के रोगी को 21 दिन तक क्वारंटीन (quarantine) रहना होगा। फेस मास्क लगाना होगा।हाँथ की सफाई रखनी होगी। घाव को ढकना होगा और किसी भी व्यक्ति के संपर्क में आने से बचना होगा। वही जब तक मरीज के घाव पूरी तरह से ठीक नही हो जाते मरीज को अस्पताल से घर जाने की अनुमति नही होगी।
मंत्रालय ने आगे कहा तब तक वार्ड में भर्ती संक्रमित व्यक्ति या संदिग्ध को अस्पताल से बाहर नही भेजना है जब तक वह ठीक न हो जाए। वही स्वास्थ्य कर्मचारियों को भी सचेत रहने की आवश्यकता है यदि मंकीफ़ॉक्स के लक्षण दिखे तो तुरंत इलाज ले। कहा गया है कि जो व्यक्ति मंकीफ़ॉक्स से संक्रमित है उसे तीन लेयर का मासक पहनना चाहिए। 
वही लोगो को उन सभी चीजो से दूरी बना कर रखनी चाहिए जो मंकीफ़ॉक्स संक्रमित व्यक्ति ने उपयोग की है। कपड़े, बिस्तर, दूषित सामग्री के उपयोग से बचाव करना चाहिए। वही बाहर के खाने को सोच समझ कर खाना चाहिए। जानकारी के लिये बता दें मंकीफ़ॉक्स बुखार, सिरदर्द, तीन सप्ताह तक चकत्ते, गले में खराश, खांसी और सूजन लिम्फ नोड्स के साथ प्रकट होता है।
Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।