World Pneumonia Day 2022:- आज है विश्व निमोनिया दिवस , जाने बीमारी के बारे में

जनसंदेश ऑनलाइन ताजा हिंदी ख़बरें सबसे अलग आपके लिए

  1. Home
  2. स्वास्थ

World Pneumonia Day 2022:- आज है विश्व निमोनिया दिवस , जाने बीमारी के बारे में

World Pneumonia Day 2022:- आज है विश्व निमोनिया दिवस , जाने बीमारी के बारे में


स्वास्थ्य- आज यानी 12 नवम्बर को देश विश्व निमोनिया दिवस मना रहा है। यह बीमारी एक ऐसी बीमारी है जो सींधे व्यक्ति के फेफड़ों पर अटैक करती है। वैसे तो यह बीमारी ज्यादातर छोटे बच्चो में होती है।
लेकिन जिस भी व्यक्ति पर निमोनिया का अटैक होता है। वह एक झटके में बिस्तर लग जाता है। निमोनिया एक ऐसी बीमारी है जो फेफड़ों को जकड़ लेती है। व्यक्ति को सांस लेने में समस्या होने लगती है और व्यक्ति खांसी, बुखार और ठंडा से व्यथित होने लगता है।
वही अब ठंडी आ गई है। इस बीमारी से कोई भी परेशान हो सकता है। लेकिन अभी हम आपको कुछ ऐसी खाने की हैबिट बताने जा रहे हैं जिनका अगर आप सुचारू तरीके से इस्तेमाल करते हैं। तो आपको निमोनिया की बीमारी से निजात मिल सकता है।

हरी सब्ब्जियां-

अगर आप निमोनिया के प्रभाव से परेशान हैं या यह चाहते हैं कि आपको निमोनिया न हो। तो आपको अपनी डाइट में हरी सब्जियों को शामिल कर लेना चाहिए। इससे आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता में वृद्धि होगी और आपको बीमारियों से लड़ने की ताकत मिलेगी।

साबुत अनाज- 

अगर आप अपने आप को स्वास्थ्य रखना चाहते हैं। तो आपको अपनी डाइट में सबूत अनाज को शामिल करना चाहिए। आपको कई तरह की दालों को पानी मे भिगो कर सुबह उसका नाश्ता करना चाहिए। इससे आपकी हेल्थ बेहतर रहेगी और आप अच्छा फील करेंगे।

खट्टे फल-

विटामिन सी से भरपूर खट्टे फल जैसे संतरा, जामुन, कीवी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ाने में मदद करते हैं और इस तरह एक तेज गति से रिकवरी को बढ़ावा देते हैं. इनमें एंटीऑक्सिडेंट भी होते हैं जो विदेशी एजेंटों के खिलाफ शरीर की रक्षा करते हैं.
Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

और पढ़ें -

राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश