रूप युक्रेन युद्ध पर भारत के सुर में बोला अमेरिका

जनसंदेश ऑनलाइन ताजा हिंदी ख़बरें सबसे अलग आपके लिए

  1. Home
  2. अंतर्राष्ट्रीय

रूप युक्रेन युद्ध पर भारत के सुर में बोला अमेरिका

रूप युक्रेन युद्ध पर भारत के सुर में बोला अमेरिका


विदेश- युक्रेन रूस युद्ध को एक बरस पूर्ण होने वाला है। वहीं भारत समेत कई देश अब चाहते हैं कि युद्ध समाप्त हो जाए। क्योंकि यह युद्ध पूरे विश्व के लिये समस्या बन रहा है और इससे सभी की अर्थव्यवस्था प्रभावित हो रही है। भारत बीते कई महीनों से इस युद्ध पर विराम लगवाने की कोशिश में जुटा हुआ है।
वहीं अब अमेरिका भी भारत के सुर में सुर मिलाकर रूप युक्रेन युद्ध पर पूर्ण विराम लगावने का पक्षधर बन गया है। अमेरिका विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राइस ने कहा, हम भारत के साथ हैं। रूस युक्रेन युद्ध मे शान्ति आवश्यक है। हम भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की इस बात से सहमत हैं कि यह युग युद्ध का युग नहीं है। अब दोनो देशों को शान्ति की ओर आगे बढ़ना चाहिए।
उन्होंने आगे कहा, हम अंतराष्ट्रीय स्तर पर युक्रेन और रूस युद्ध की समाप्ति के परिपेक्ष्य में बात कर सकते हैं। क्योंकि यह आवश्यक है। इससे पूरा विश्व प्रभावित हो रहा है। वहीं अंतरराष्ट्रीय समुदाय यूक्रेन में अत्याचारों के लिए रूस को जवाबदेह ठहराने की जरूरत को मजबूती से स्वीकार करता है।
उन्होंने कहा कि बीजिंग ने दक्षिण चीन सागर पर दावों के लिए कोई ठोस व सुसंगत कानूनी आधार पेश नहीं किया है। दक्षिण चीन सागर में चीनी गतिविधियां रोजमर्रा की चर्चा का विषय हैं।

और पढ़ें -

राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश