आज महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को अपना इस्तीफा देंगे बोरिस जॉनसन, लिज लेंगी शपथ

जनसंदेश ऑनलाइन ताजा हिंदी ख़बरें सबसे अलग आपके लिए

  1. Home
  2. अंतर्राष्ट्रीय

आज महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को अपना इस्तीफा देंगे बोरिस जॉनसन, लिज लेंगी शपथ

UK Prime Minister


Liz Truss polled 81,326 votes, compared to Rishi Sunak's 60,399 in an election.
Liz Truss formally takes over as the country's prime minister.

विदेश- सत्ताधारी कंजरवेटिव पार्टी में प्रधानमंत्री चुनाव को विदेश मंत्री लिज ट्रस (47) ने जीत ली है। उन्होंने भारतीय मूल के ऋषि सुनक को करारी मात दी और प्रधानमंत्री की कुर्सी पर अपना आधिपत्य स्थापित कर लिया है। जानकारो का कहना है कि लिज ट्र्स की जीत का कारण उनके टैक्स की कमी वाला वादा बना है।

लेकिन इस जीत के बाद लिज ट्र्स की राह ब्रिटेन के प्रधानमंत्री के रूप में आसान नही रहने वाली है। क्योंकि इस समय ब्रिटेन बीते 300 साल के बाद बड़े आर्थिक संकट से जूझ रहा है। महंगाई उफान पर है। लोगो के कारोबार बंद पड़े हैं। फाइनेंस सिस्टम हिल चुका है। अब ऐसे में लिज के सामने इन सभी चीजो को बैलेंस रखने की बड़ी चुनौती है।
लेकिन जीत के बाद अब प्रधानमंत्री पद के हस्तांतरण की प्रक्रिया शुरू हो गई है। आज वर्तमान प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन स्कॉटलैंड जाकर महारानी एलिजाबेथ द्वितीय को औपचारिक रूप से अपना त्याग-पत्र सौंपेंगे। उनके साथ लिज ट्र्स भी उपस्थित होगी। महारानी उन्हें सरकार बनाने के लिए शपथ दिलाएंगी। सात सितंबर को वह हाउस ऑफ कॉमन्स में पहली बार प्रधानमंत्री के तौर पर जाएंगी।
लिज ट्र्स को लेकर खबर आई है कि वह राष्ट्रपति की तरह ब्रिटेन की सत्ता चलाएगी। मंत्रियों को कोई भी निर्णय लेने से पूर्व उनसे पूछना आवश्यक होगा। वही आज चुनाव जीतने के बाद लिज ट्र्स डाउनिंग स्ट्रीट से उनका देश के लिए पहला भाषण देंगी और करीब 4 बजे मंत्रीमंडल का चुनाव करेगी।
Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

और पढ़ें -

राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश