G20: लोगो थीम और वेबसाइट का अनावरण करेंगे भारत के प्रधानमन्त्री मोदी

जनसंदेश ऑनलाइन ताजा हिंदी ख़बरें सबसे अलग आपके लिए

  1. Home
  2. अंतर्राष्ट्रीय

G20: लोगो थीम और वेबसाइट का अनावरण करेंगे भारत के प्रधानमन्त्री मोदी

Image


डेस्क। पीएम नरेंद्र मोदी आज भारत की जी20 की अध्यक्षता के लोगो, थीम और वेबसाइट का अनावरण भी करेंगे। विदेश मंत्रालय ने यह जानकारी देते हुए कहा कि जी20 की अध्यक्षता भारत को अंतरराष्ट्रीय महत्व के महत्वपूर्ण मुद्दों पर वैश्विक एजेंडे में योगदान करने का एक अनूठा अवसर प्रदान करने वाली है।
वहीं मंत्रालय ने यह कहा कि देश की जी20 की अध्यक्षता के ये लोगो, थीम और वेबसाइट भारत के संदेश और दुनिया के प्रति उसकी व्यापक प्राथमिकताओं को प्रतिबिंबित भी करेंगे।
1 दिसंबर से जी20 की अध्यक्षता पाएगा भारत
भारत एक दिसंबर से इंडोनेशिया से जी20 की अध्यक्षता ग्रहण करने वाला है। जी20 या 20 देशों का समूह दुनिया की प्रमुख विकसित और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं को एक अंतर सरकारी मंच देता है। इसमें अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, कोरिया गणराज्य, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, तुर्की, ब्रिटेन, अमेरिका और यूरोपीय संघ (ईयू) भी शामिल हैं।
इसी कड़ी में विदेश मंत्रालय ने कहा कि प्रधानमंत्री आठ नवंबर को शाम 4 बजकर 30 मिनट पर वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए भारत की जी 20 की अध्यक्षता के लोगो, थीम और वेबसाइट का अनावरण करने वाले हैं। वहीं' जी20 शिखर सम्मेलन 15-16 नवंबर को बाली में होगा और मोदी समेत शीर्ष नेताओं का इसमें शामिल होना भी एकदम तय है। विदेश मंत्रालय ने यह भी कहा है कि, ''प्रधानमंत्री के दृष्टिकोण से निर्देशित, भारत की विदेश नीति वैश्विक मंच पर नेतृत्व की भूमिका निभाने की दृष्टि से भी उभर रही है।''
 भारत करेगा 200 बैठकें आयोजित 
मंत्रालय ने आगे जानकारी देते हुए कहा है कि जी20 की अध्यक्षता के दौरान, भारत देशभर में विभिन्न स्थानों पर 32 विभिन्न क्षेत्रों से संबंधित लगभग 200 बैठकें भी आयोजित करेगा। वहीं अगले साल होने वाला जी20 शिखर सम्मेलन भारत के द्वारा आयोजित किया जाने वाला शीर्ष स्तर के अंतररष्ट्रीय सम्मेलनों में से एक होने वाला है।'' भारत वर्तमान में जी20 ट्रोइका (वर्तमान, पिछली और आगामी जी20 अध्यक्षता) का हिस्सा है जिसमें इंडोनेशिया, इटली और भारत भी शामिल हैं।
Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

और पढ़ें -

राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश