जाने क्यों एनर्जी संकट से जूझ रहा है स्वीटजरलैंड

जनसंदेश ऑनलाइन ताजा हिंदी ख़बरें सबसे अलग आपके लिए

  1. Home
  2. अंतर्राष्ट्रीय

जाने क्यों एनर्जी संकट से जूझ रहा है स्वीटजरलैंड

जाने क्यों एनर्जी संकट से जूझ रहा है स्वीटजरलैंड


विदेश- स्वीटजरलैंड इस समय एनर्जी संकट से जूझ रहा है। वैसे तो स्वीटजरलैंड काफी सक्षम देश है। उसे कोई भी संकट नही हिला सकता। वह हर मुसीबत से लड़ने का सामर्थ्य रखता है। लेकिन अब एनर्जी संकट स्वीटजरलैंड के लिए गले की फांस बन गया है। 

स्वीटजरलैंड में आए बिजली संकट का कारण रूस और यूक्रेन के मध्य जारी युद्ध है। 30 फीसदी एनर्जी रिसोर्स आयात करते हैं, जिसमें जर्मनी और फ्रांस जैसे देश शामिल हैं. लेकिन, इस बार दूसरे देशों से सहायता ना मिल पाने की वजह से स्विट्जरलैंड में काफी मुश्किल हो रही है और इस बार आने वाली सर्दी में स्विट्जरलैंड के लिए और भी मुश्किल हो सकती है। 
जानकारी के लिए बता दें स्वीटजरलैंड में कुल गैस की खपत 15 फीसदी है। अभी इसकी मांग देश मे कम है। लेकिन आगामी समय मे यह बढ़ सकती है। स्विट्जरलैंड में 42 फीसदी गैस का उपयोग घरों को गर्म करने के लिए किया जाता है और इसके अलावा गैस का इस्तेमाल दूसरी इंडस्ट्री और ट्रांसपोर्ट में किया जाता है। 
अब ऐसे में यह अनुमान लगाया जा रहा है कि आगामी समय मे स्वीटजरलैंड को ओर गैस की आवश्यकता पड़ सकती है। वही अब स्वीटजरलैंड के लोगो को कमरे को कम ठंडा करने को कहा जा रहा है। उन्हें सलाह दी जा रही है कि हीटर में 19 डिग्री सेल्सियस तक तापमान रखा जाए।
Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

और पढ़ें -

राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश