पाक ने अपनी ऑस्कर एंट्री फिल्म पर लगाई रोक

जनसंदेश ऑनलाइन ताजा हिंदी ख़बरें सबसे अलग आपके लिए

  1. Home
  2. अंतर्राष्ट्रीय

पाक ने अपनी ऑस्कर एंट्री फिल्म पर लगाई रोक

Image


डेस्क : पाकिस्तान में एक बार फिर फिल्म इंडस्ट्री को लेकर बवाल मचा है। जहाँ पर पड़ोसी मुल्क ने इस समय अपनी उस फिल्म को बैन कर दिया है जिससे उसे ऑस्कर में एंट्री मिल पाई थी।
वहीं फिल्म की कहानी को लेकर विवाद खड़ा हो रहा है। वहीं इस फिल्म का नाम जॉयलैंड है जिसकी कई देश सराहना भी कर चुके हैं पर आखिर ऐसा क्या हुआ कि इस फिल्म को पकिस्तान ने बैन करने का फैसला लिया?

रिलीज़ पर क्यों लगी रोक

बीते 3 नवंबर को जॉयलैंड का ट्रेलर रिलीज़ किया गया था। वहीं यह फिल्म 18 नवंबर को रिलीज़ भी की गई थी। इसी बीच फिल्म को लेकर बड़ा बवाल सामने आता नजर आ रहा है। ऑस्कर 2023 में देश की ओर से एंट्री करने वाली इस फिल्म को पकिस्तान सरकार ने बैन किया है। साथ ही जॉयलैंड को पकिस्तान में काफी आलोचनाओं का सामना भी करना पड़ रहा है। 
बता दें कान फिल्म फेस्टिवल समेत दूसरे विदेशी फिल्म फेस्टिवल में इस फिल्म को काफी सराहा गया था वहीं इसके अलावा फिल्म ने कई अवार्ड्स भी अपने नाम किए थे।
बता दें कि पाकिस्तान में रिलीज के कुछ महीनों पहले ही जॉयलैंड को स्क्रीनिंग के लिए सर्टिफिकेट भी दिया गया है। इसके बावजूद सरकार ने इसे बैन कर दिया है। पाक के सूचना प्रसारण मंत्रालय ने फिल्म के अत्याधिक आपत्तिजनक कंटेंट का हवाला देते हुए इसपर बैन लगा दिया है।
इसी कड़ी में 17 अगस्त को फिल्म को सर्टिफिकेट जारी कर देने के बाद भी जॉयलैंड को रिलीज़ नहीं होने दिया जा रहा है। साथ ही फिल्म के कंटेंट को लेकर देश में हाल ही में प्रदर्शन भी देखने को मिला और इसी कारण सूचना प्रसारण मंत्रालय को यह कदम उठाया पड़ा।
बता दें इस फिल्म को सलीम सादिक ने डायरेक्ट किया है जो बतौर निर्देशक अपना डेब्यू भी करने जा रहे हैं। फिल्म की खानी पितृसत्ता और दकियानूसी विचारों को प्रदर्शित करती है। जॉयलैंड में एक परिवार है जो अपना वंश चलाने के लिए एक बेटा चाहता है और परिवार का सबसे छोटा बेटा चोरी-छुपे एक इरॉटिक डांस थिएटर जाता है और उसे जॉइन कर लेता है। वहीं इस थिएटर में उसे एक ट्रांसजेंडर महिला से प्यार हो जाता है। आप इस फिल्म का ट्रेलर आराम से यूट्यूब पर देख सकते हैं।
Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

और पढ़ें -

राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश