पाकिस्तानी मीडिया ने की भारत की तारीफ, बताया दुनिया की जरूरत

जनसंदेश ऑनलाइन ताजा हिंदी ख़बरें सबसे अलग आपके लिए

  1. Home
  2. अंतर्राष्ट्रीय

पाकिस्तानी मीडिया ने की भारत की तारीफ, बताया दुनिया की जरूरत

Image


डेस्क। पाकिस्तानी मीडिया ने भारत के बढ़ते कदम को देखते हुए काफी तारीफ की है, और बताया है कि यह देश दुनिया के लिए कितना जरूरी बन चुका है। ग्लोबल प्लेटफॉर्म पर भारता दबदबा देखते हए पाकिस्तान के अखबार द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने पहली बार भारत की तारीफ भी की है। साथ ही अखबार ने ये भी कहा कि दुनिया को इस देश के पद चिन्हों पर भी चलना चाहिए।
बता दें द एक्सप्रेस ट्रिब्यून में राजनीतिक, सुरक्षा और रक्षा विश्लेषक शाहजाद चौधरी ने अपनी राय लिखते हुए यह कहा कि, "अगर मैं हेनरी किसिंजर होते तो मैं 'ऑन इंडिया' पर एक ग्रंथ लिखता। और एक देश और मुख्य रूप से एशिया में और व्यापक रूप से वैश्विक मंच पर एक खिलाड़ी के रूप में भारत के भाग्य में इस तरह का एक बड़ा बदलाव भी आया है।
इस कड़ी में चौधरी ने जिक्र भी किया कि विशेष रूप से, भारत ने पिछले साल दुनिया की पांचवीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बनने का लक्ष्य साधा था 
वहीं उन्होंने जिक्र किया कि 8 बिलियन अमरीकी डालर का अनुदान पाकिस्तान के लिए एक बड़ी राहत के रूप में सकने आई है, जो विनाशकारी बाढ़ के बाद पुनर्निर्माण में सहायता भी करेगी। वहीं बाढ़ में पिछले साल 1,739 लोग मारे गए थे और 33 मिलियन लोग प्रभावित हुए थे।
इसके अलावा, चौधरी ने 600 बिलियन अमरीकी डालर से अधिक का विदेशी मुद्रा भंडार रखने के लिए भारत की प्रशंसा भी की। उन्होंने भारत से पाकिस्तान की तुलना करते हुए कहा कि भारत के मुकाबले पाकिस्तान को अभी काफी लंबी दूरी तय करनी है। आपको बता दें पाकिस्तान के पास मौजूदा वक्त में 4.5 बिलियन अमरीकी डालर है। 
आगे चौधरी अपने लेख में लिखते हैं, "भारत ने 2004 में 100 बिलियन अमरीकी डालर के भंडार को 1992 में 9.2 से बढ़ा दिया था और मनमोहन सिंह के तहत, भारत ने 2014 में अपने भंडार को 252 बिलियन अमरीकी डालर तक बढ़ा दिया। वहीं प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी के तहत यह 600 बिलियन से अधिक हो गए हैं और जीडीपी है तीन ट्रिलियन अमरीकी डालर से अधिक का आकार हो गया। यह बहुत ही बड़ी प्रगति है जो भारत को सभी निवेशकों के लिए एक पसंदीदा स्थान बना देती है।" 

और पढ़ें -

राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश