अमेरिका के इस नेता ने भारत-चीन संबंधों पर कह दी बड़ी बात

जनसंदेश ऑनलाइन ताजा हिंदी ख़बरें सबसे अलग आपके लिए

  1. Home
  2. अंतर्राष्ट्रीय

अमेरिका के इस नेता ने भारत-चीन संबंधों पर कह दी बड़ी बात

Image


This American leader said a big deal on India-China relations

डेस्क। यूएस चीफ ऑफ नेवल ऑपरेशंस एडम माइक गिल्डे (Adm Mike Gilday) ने भारत और चीन को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने यह भी कहा कि चीन (China) का मुकाबला करने में अहम भूमिका निभाते हुए भारत भविष्य में अमेरिका (America) का अहम साझेदार बनेगा।

निक्केई एशिया (Nikkei Asia) की रिपोर्ट की माने तो अमेरिका के सर्वोच्च रैंक वाले नौसेना अधिकारी गिल्डे ने गुरुवार को वाशिंगटन में हेरिटेज फाउंडेशन द्वारा आयोजित एक व्यक्तिगत संगोष्ठी में यह कहा था कि भारत चीन को दो मोर्चों की समस्या के साथ पेश करने वाला है। उन्होंने यह भी कहा, "वे अब चीन को न केवल दक्षिण चीन सागर ताइवान जलडमरूमध्य की ओर देखने के लिए मजबूर कर रहे हैं पर उन्हें अब भारत की ओर अपने कंधे पर बि नजर रखी होगी।" 

गिल्डे ने यह भी कहा, "मैंने किसी अन्य देश की तुलना में भारत की यात्रा पर अधिक समय बिताया है क्योंकि मैं उन्हें भविष्य में हमारे एक रणनीतिक भागीदार के रूप में देखता हूं।"

जानकारी के लिए बता दें कि पिछले अक्टूबर में अपनी पांच दिवसीय भारत यात्रा का जिक्र करते हुए उन्होंने यह कहा था कि, हिंद महासागर युद्धक्षेत्र हमारे लिए तेजी से महत्वपूर्ण बनता जा रहा है। वहीं तथ्य यह है कि भारत चीन के बीच वर्तमान में उनकी सीमा पर थोड़ी झड़प भी हुई है।" 

निक्केई एशिया की रिपोर्ट की माने तो हिमालय क्षेत्र में भारत चीन के बीच सीमा संघर्ष बीजिंग के लिए दो मोर्चों की समस्या बनी  है वहीं यह अमेरिकी रणनीतिकारों के बीच जोर भी पकड़ रहा है।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

और पढ़ें -

राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश