भारत की आगामी G20 प्रेसीडेंसी के लिए इस देश ने जाहिर किया बड़ा समर्थन

जनसंदेश ऑनलाइन ताजा हिंदी ख़बरें सबसे अलग आपके लिए

  1. Home
  2. अंतर्राष्ट्रीय

भारत की आगामी G20 प्रेसीडेंसी के लिए इस देश ने जाहिर किया बड़ा समर्थन

Image


This country supported for India's upcoming G20 presidency

 

डेस्क। अर्जेंटीना ने भारत के आगामी G20 प्रेसीडेंसी के लिए अपने साथ की पुष्टि दी है। वहीं जिसमें G20 में ग्लोबल साउथ के विकास एजेंडे को आगे बढ़ाने का एजेंडा भी शामिल है।

इसकी जानकारी नई दिल्ली और ब्यूनस आयर्स द्वारा जारी संयुक्त बयान में साझा की गई है। विदेश मंत्री एस जयशंकर और अर्जेंटीना के विदेश मंत्री सैंटियागो कैफिएरो ने शुक्रवार को संयुक्त आयोग की एक बैठक (जेसीएम) की अध्यक्षता के बाद यह बयान जारी किया हैं।

बहुपक्षीय मंचों पर दोनों देशों के बीच घनिष्ठ सहयोग को व्यक्त करते हुए, दोनों मंत्रियों ने आतंकवाद, सुरक्षा, अंतर्राष्ट्रीय और क्षेत्रीय शांति, जलवायु परिवर्तन, जैव विविधता हानि, न्यायसंगत की वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने के लिए संयुक्त राष्ट्र और अन्य बहुपक्षीय संगठनों के साथ मिलकर व्यापार, सतत विकास पर भी सहमति व्यक्त की है।

उन्होंने पर्यावरणीय वैश्विक चुनौतियों से निपटने के लिए अंतर्राष्ट्रीय सहयोग के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की भी पुष्टि की एवं विकसित देशों और बहुपक्षीय वित्तीय संस्थानों से विकासशील देशों के लिए वित्त पोषण, क्षमता निर्माण और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण बढ़ाने का आह्वान भी किया है।

वहीं दोनों देशों के मंत्रियों ने मौजूदा तरजीही व्यापार समझौते के विस्तार पर भारत और मर्कोसुर के बीच हाल की चर्चाओं को नोट किया और पारस्परिक लाभ के लिए व्यापार को और बढ़ावा देने के लिए अपनी साझा प्रतिबद्धता पर जोर भी दिया गया है।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

और पढ़ें -

राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश