इस राज्य ने लगाया पेट्रोल डीजल से चलने वाली गाड़ियों पर बैन

जनसंदेश ऑनलाइन ताजा हिंदी ख़बरें सबसे अलग आपके लिए

  1. Home
  2. अंतर्राष्ट्रीय

इस राज्य ने लगाया पेट्रोल डीजल से चलने वाली गाड़ियों पर बैन

इस राज्य ने लगाया पेट्रोल डीजल से चलने वाली गाड़ियों पर बैन


Introduction update: पेट्रोल डीजल से चलने वाली गाड़ियों के कारण प्रदूषण बढ़ता जा रहा है। वही अगर हम बात अमेरिका के कैलिफोर्निया राज्य की करे तो यहाँ अब पेट्रोल डीजल से चलने वाली गाड़ियों पर बैन लगने वाला है। राज्य सरकार में दावा किया है की पेट्रोल डीजल से चलने वाली गाड़ियों के कारण प्रदूषण बढ़ता जा रहा अब हम इस प्रदूषण पर रोक लगाने के लिए 2035 तक इन गाड़ियों पर रोक लगा देंगे।

कैलिफोर्निया सरकार ने दावा किया है कि साल 2035 तक 
राज्य में इलेक्ट्रिक व्हीकल, प्लग-इन हाइब्रिड या हाइड्रोजन से चलने वाली गाड़ियों की बिक्री 100 फीसदी हो जाएगी। कैलिफोर्निया ने यह कदम सिर्फ इसलिए उठाया है क्योंकि यह रफ्तार से हो रहे जलवायु परिवर्तन से काफी परेशान हैं और इस संकट से उभरना चाहता है।
कैलिफोर्निया एयर रिसोर्सेज बोर्ड (CARB) ने सर्वसम्मति से एडवांस्ड क्लीन कार II प्लान को मंजूरी दी है। इस प्लान के तहत अब कैलिफोर्निया में इलेक्ट्रॉनिक कार की बिक्री अनिवार्य कर दी गई है। साल 2035 तक कैलिफोर्निया में इलेक्ट्रॉनिक कार की बिक्री होगी।
ब्लूमबर्ग के मुताबिक, बोर्ड के अध्यक्ष लियान रैंडोल्फ ने कहा, “यह कैलोफोर्निया, हमारे सहयोगी राज्यों, और दुनिया के लिए एक ऐतिहासिक पल है क्योंकि हमने शून्य उत्सर्जन भविष्य की दिशा में यह रास्ता तय किया है।
Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

और पढ़ें -

राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश