आज होगी महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की अंतिम बिदाई

जनसंदेश ऑनलाइन ताजा हिंदी ख़बरें सबसे अलग आपके लिए

  1. Home
  2. अंतर्राष्ट्रीय

आज होगी महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की अंतिम बिदाई

Elizabeth II आज होगी महारानी एलिजाबेथ द्वितीय की अंतिम बिदाई


ब्रिटेन- आज ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का अंतिम संस्कार किया जाएगा। एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार में अलग अलग देशों के राष्ट्राध्यक्षों सहित करीब 2000 मेहमानों के शामिल होने की संभावना है। सूत्रों के मुताबिक इनका अंतिम संस्कार वेस्टमिंस्टर एबे में होगा। 

महारानी के राजकीय अंतिम संस्कार से पहले सुबह साढ़े छह बजे वेस्टमिंस्टर हॉल को बंद कर दिया जाएगा। इसके बाद करीब 11 बजे महारानी का अंतिम संस्कार होगा। महारानी के अंतिम संस्कार के समय पूरे ब्रिटेन में दो मिनट का राष्ट्रीय मौन रहेगा। 
जानकारी के लिये बता दें महारानी एलिजाबेथ द्वितीय का निधन 8 सितंबर को हुआ था। इनकी उम्र 96 साल थी। वही अब चार्ल्स को ब्रिटेन का नया किन बनाया गया है। ब्रिटेन की महारानी के अंतिम संस्कार में आज 2 लाख लोगों की उपस्थिति की संभावना है। सूत्रों का कहना है सुरक्षा के पूरे इंतजाम किये गए हैं।
वही अगर हम भारत की बात करे तो राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू एलिजाबेथ द्वितीय के अंतिम संस्कार में शामिल होने हेतु ब्रिटेन पहुंच गई है।मुर्मू ने रविवार को वेस्टमिंस्टर हॉल में दिवंगत महारानी को श्रद्धांजलि दी, जहां एलिजाबेथ द्वितीय का पार्थिव शरीर रखा गया है. सोमवार को महारानी की अंतिम विदाई होगी।
Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।

और पढ़ें -

राष्ट्रीय

उत्तर प्रदेश