Jansandesh online hindi news

बेलारूस विपक्षी नेता को 11 साल जेल की सजा

39 वर्षीय मारिया कोलेनिकोवा बेलारूस में पिछले साल के बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शनों की एकमात्र प्रमुख नेता हैं
 | 
Moscow
वह मुस्कुरा रही थी और उसके सिग्नेचर डार्क रेड लिप्स ने लिपस्टिक लगाई हुई थी।

मास्को | बेलारूस की एक अदालत ने देश की सबसे प्रमुख विपक्षी शख्सियतों में से एक मारिया कोलेनिकोवा को सोमवार को 11 साल जेल की सजा सुनाई, जब उन्होंने पिछले साल राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको के खिलाफ अभूतपूर्व विरोध प्रदर्शन किया था। मिन्स्क में अदालत की सुनवाई के दौरान एक उद्दंड कोलेनिकोवा मुस्कुराई और अपने हस्ताक्षर दिल के आकार का हाथ का प्रतीक बनाया, जहां वकील और साथी विपक्षी कार्यकर्ता मैक्सिम ज़्नाक को भी 10 साल की सजा सुनाई गई थी।

बंद कमरे में सुनवाई के दौरान अधिकारियों ने इस जोड़ी पर राष्ट्रीय सुरक्षा का उल्लंघन करने और सत्ता हथियाने की साजिश रचने का आरोप लगाया था। 39 वर्षीय कोलेसनिकोवा बेलारूस में पिछले साल के बड़े पैमाने पर विरोध प्रदर्शनों का एकमात्र प्रमुख नेता है और अपने पासपोर्ट को तोड़कर निर्वासन का विरोध करने के बाद एक साल तक हिरासत में रहा है। लुकाशेंको, 1994 से सत्ता में हैं, विरोध के बाद से विरोधियों पर नकेल कस रहे हैं, जो तब भड़क उठे जब उन्होंने एक विवादित चुनाव में जीत का दावा किया।अदालत कक्ष के अंदर के एक वीडियो में हथकड़ी पहने जोड़े को फैसले से पहले प्रतिवादी के पिंजरे में मुस्कुराते हुए दिखाया गया है। 

बेलारूस की एक अदालत ने सोमवार को एंटी-फिगर फिगर मारिया कोलिंस्कोवा को दोषी ठहराया, जिन्होंने पिछले साल राष्ट्रपति अलेक्जेंडर लुकाशेंको के खिलाफ सार्वजनिक विरोध का नेतृत्व किया था – उन्हें राष्ट्रीय सुरक्षा के आरोपों में 11 साल जेल की सजा सुनाई गई थी। 

कोलिसनिकोवा एक बार के राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार विक्टर बाबरीको की प्रेस सेवा के अनुसार, जिसका अभियान कोलिंस्कीवा सन-ले था, वकील मैक्सिम जिंक को भी 10 साल जेल की सजा सुनाई गई थी।कुलेसनिकोवा पिछले साल के अभूतपूर्व विरोध प्रदर्शनों में अकेली सबसे बड़ी नेता हैं |  Belarus  सामान्य चैट लाउंज जबरन निर्वासन का विरोध करने और अपना पासपोर्ट खराब करने के बाद, वह एक साल से अधिक समय से हिरासत में है। 

1994 से सत्ता में Lukashenko प्रदर्शनकारी विरोधियों पर नकेल कस रहे हैं, जो तब शुरू हुआ जब उन्होंने विवादित चुनाव में जीत का दावा किया। 

रूसी मीडिया द्वारा दिखाए गए कोर्ट रूम के अंदर एक वीडियो में, कुलेसनिकोवा – जिसे एक प्रतिवादी के पिंजरे के अंदर हथकड़ी लगाई गई थी – के हाथों में एक दिल के आकार का प्रतीक है, जो वह अक्सर विरोध रैलियों में करती है। वह मुस्कुरा रही थी और उसके सिग्नेचर डार्क रेड लिप्स ने लिपस्टिक लगाई हुई थी। 

“प्रिय दर्शक, हम आपको देखकर खुश हैं,” ज़िन्के, जो अभी भी खड़ा था, ने वाक्य को पढ़ने से पहले वीडियो में कहा। 

कोलेसनिकोवा- 39 वर्षीय पूर्व ट्री बांसुरी वादक देश के फिलहारमोनिक ऑर्केस्ट्रा 2-बेलारूस में विरोध आंदोलन का प्रतीक बन गया है।उसे पिछले सितंबर में गिरफ्तार किया गया था, जब एक केजीबी एजेंट ने उसके सिर पर फिर से सीके लगाया, उसे एक मिनी बस में बिठाया और उसे यूक्रेन की सीमा तक ले गया।उन्होंने कार से कूदने के प्रयास का विरोध किया, कथित तौर पर देश से एक फेंक फेंका।कोलिन्सनिकोवा पिछली गर्मियों में बेलारूस में मिस्ताचियोडास के खिलाफ ग्रीष्मकालीन रैली का अनावरण करने के लिए तीन महिला विपक्षी विपक्षी नेता स्वेतलाना त्चिकोवस्की और एक प्रचार सहयोगी, वेरोनिका सिपालू का हिस्सा थीं। 

तिखानोव्स्काया – जो अपने जेल पति के स्थान पर राष्ट्रपति पद के लिए बैठी थी – और त्सेपकालो दोनों ने बेलारूस से यूरोपीय संघ के लिए यूरोपीय संघ के देशों के लिए उड़ान भरी।

तिखानोव्सकाया का कहना है कि वह अगस्त के राष्ट्रपति चुनाव की असली विजेता थीं।

Text Example

Disclaimer : इस न्यूज़ पोर्टल को बेहतर बनाने में सहायता करें और किसी खबर या अंश मे कोई गलती हो या सूचना / तथ्य में कोई कमी हो अथवा कोई कॉपीराइट आपत्ति हो तो वह jansandeshonline@gmail.com पर सूचित करें। साथ ही साथ पूरी जानकारी तथ्य के साथ दें। जिससे आलेख को सही किया जा सके या हटाया जा सके ।